1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc womens world cup 2022 west indies beat host new zealand by 3 runs in the first match aml

ICC Women's World Cup 2022: पहले मैच में वेस्टइंडीज ने मेजबान न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को तीन रन से हरा दिया है. एक रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को यह जीत मिली. हालांकि दोनों ही टीमों की ओर से एक-एक बल्लेबाजों ने शतक जड़ा. लेकिन 260 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अंतिम ओवर में 6 रन नहीं बना सकी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शतक जड़ने के बाद वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज
शतक जड़ने के बाद वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज
twitter

हेली मैथ्यूज के शानदार शतक के बाद डिएंड्रा डोटिन की अंतिम ओवर में धारदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को यहां बे ओवल में महिला विश्व कप के पहले मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को तीन रन से हरा दिया है. हेली ने 128 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 119 रन की पारी खेली, लेकिन वेस्टइंडीज की बाकी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहीं जिससे टीम ने नौ विकेट पर 259 रन का स्कोर खड़ा किया.

एक ओवर में छह रन नहीं बना सकी न्यूजीलैंड

इसके जवाब में 2000 की चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम कप्तान सोफी डिवाइन की 108 रन की पारी की मदद से वापसी करने में सफल रही लेकिन टीम ने अंतिम ओवर में मुकाबला गंवा दिया जिसमें सिर्फ दो रन बने. मेजबान टीम तीन विकेट गंवाकर एक गेंद शेष रहते 256 रन पर सिमट गयी. न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में छह रन की जरूरत थी. पहली गेंद पर एक रन बना लेकिन अगली चार गेंद पर न्यूजीलैंड ने तीन विकेट गंवा दिए.

डिवाइन ने पूरा किया छठा शतक

17 साल की फ्रेन जोनास के रन आउट होने के साथ वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज की. डोटिन ने दो रन देकर दो विकेट हासिल किए. इससे पहले डिवाइन रन आउट होने से बची और उन्हें जीवनदान भी मिला और वह छठा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा करने में सफल रहीं लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सकीं. चेनेल हेनरी ने 45वें ओवर में अपनी ही गेंद पर डिवाइन का कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया.

रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज की जीत

इससे वेस्टइंडीज की उम्मीद बंधी और फिर अनुभवी आलराउंडर ने अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी करके टीम को जीत दिला दी. वेस्टइंडीज की जीत की राह आसान हो सकती थी लेकिन टीम का क्षेत्ररक्षण काफी खराब रहा। टीम ने रन गंवाए और कुछ कैच भी टपकाए. डिवाइन को 37 और 74 रन के स्कोर पर दो जीवनदान मिले जबकि आलिया एलिन की गेंद पर वेस्टइंडीज ने पगबाधा की करीबी अपील पर डीआरएस नहीं लिया.

पांच ओवर में 39 रन नहीं बना सकी न्यूजीलैंड

डिवाइन के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड को अंतिम पांच ओवर में 39 रन की दरकार थी। केटी हेनरी (47 गेंद में 44 रन) ने 49वें ओवर में चेनेल पर लगातार दो चौके जड़कर न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी किया लेकिन अंतिम ओवर में डोटिन ने अपने अनुभव के बल पर वेस्टइंडीज को जीत दिला दी. अपनी इस पारी के दौरान डिवाइन ने 3000 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे किए. वेस्टइंडीज के लिए अनीसा मोहम्मद और हेली मैथ्यूज ने भी दो-दो विकेट चटकाए.

अनीसा लिया ने 300 विकेट पूरे किये

अनीसा लिया ताहुहु को आउट करके 300 विकेट हासिल करने वाली चौथी महिला क्रिकेटर बनीं. उनसे पहले भारत की झूलन गोस्वामी, आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट यह उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं. इससे पहले वेस्टइंडीज ने हेली को पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी दी और वह एकदिवसीय विश्व कप में शतक जड़ने वाली अपने देश की तीसरी खिलाड़ी बनी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें