1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. french open 2021 djokovic won the french open title for the second time one step away from equalizing nadal and federer avd

French Open 2021 : जोकोविच ने दूसरी बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, नडाल और फेडरर की बराबरी करने से एक कदम दूर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जोकोविच ने दूसरी बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब
जोकोविच ने दूसरी बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब
twitter

French Open 2021 : दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovik) ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता. इसके साथ ही जोकोविच ने 19वें ग्रैंडस्लैम पर भी कब्जा किया. दुनिया के नंबर वन टेनिस स्टार खिलाड़ी ने फाइनल में यूनान के स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Sitsipas) को पांच सेटों से हराया.

हालांकि जोकोविच पहले दो सेट में पिछड़ गये थे. उसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और स्टेफानोस को वापसी का कोई मौका नहीं दिया.

पांचवें वरीय सितसिपास ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर शानदार शुरुआत की. लेकिन जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को पांचवें और निर्णायक सेट में पहुंचा दिया. निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया.

सितसिपास का पहला ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना तोड़ा

सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने सितसिपास का यूनान का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया. जोकोविच 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि यूनान के खिलाड़ी ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी.

फेडरर और नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी करने से केवल एक कदम दूर जोकोविच

फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के साथ ही जोकोविच अब रोजर फेडरर और रफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं. जोकोविच इससे पहले भी अपने करियर में पांच बार पहले दो सेट गंवाने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं. इस मुकाबले से पहले पांच सेट तक चलने वाले मुकाबलों में सर्बिया के इस खिलाड़ी ने 34 बार जीत दर्ज की थी जबकि 10 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

पीठ दर्द के बावजूद सितसिपास ने जोकोविच को दी कड़ी टक्कर

यूनान के स्टार खिलाड़ी सितसिपास को फाइनल मुकाबले के दौरान पीठ में काफी दर्द थी. इसके बावजूद उन्होंने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी. तीसरे सेट के बाद कोर्ट पर ही उन्हें अपने ट्रेनर से उपचार कराना पड़ा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें