1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. bcci announce match fee hike for domestic cricketers compensation 50 per cent for season 2020 21 avd

BCCI Match Fee Hike: घरेलू क्रिकेटरों पर बीसीसीआई ने की पैसों की बरसात, मैच फीस दोगुनी, मुआवजे का भी एलान

domestic cricketers match fee hike बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेटरों को मिलने वाली मैच फीस में भी दोगुने की बढ़ोतरी की है. जिन रणजी खिलाड़ियों ने 40 से अधिक मैच खेले हैं उनकी मैच फीस लगभग दोगुनी 60 हजार रुपये प्रतिदिन हो गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
घरेलू क्रिकेटरों पर बीसीसीआई ने की पैसों की बरसात
घरेलू क्रिकेटरों पर बीसीसीआई ने की पैसों की बरसात
twitter

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने घरेलू क्रिकेटरों पर पैसों की बरसात कर दी है. साथ ही कोरोना महामारी के कारण 2020-21 सत्र में रद्द हुए मुकाबलों को लेकर मुआवजे का भी एलान कर दिया है.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर घोषणा की कि कोरोना महामारी के कारण प्रभावित मैचों में खिलाड़ियों को 50 प्रतिशत अतिरिक्त मैच फीस दिया जाएगा. कोरोना महामारी के कारण पिछले साल पहली बार रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं हो पाया था, जिससे कई भारतीय क्रिकेटरों को आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ा था.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट करके कहा, जिन क्रिकेटरों ने 2019-20 के घरेलू क्रिकेट सत्र में हिस्सा लिया था उन्हें 2020-21 सत्र के लिये मुआवजे के तौर पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त मैच फीस दी जाएगी. मुआवजे देने और मैच फीस में बढ़ोतरी करने का फैसला सोमवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में किया गया.

मैच फीस में दोगुनी बढ़ोतरी

बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेटरों को मिलने वाली मैच फीस में भी दोगुने की बढ़ोतरी की है. जिन रणजी खिलाड़ियों ने 40 से अधिक मैच खेले हैं उनकी मैच फीस लगभग दोगुनी 60 हजार रुपये प्रतिदिन हो गयी है. यानी खिलाड़ी एक मैच से दो लाख 40 हजार रुपये कमा सकते हैं.

जिन खिलाड़ियों ने 21 से 40 मैच खेले हैं उन्हें प्रतिदिन 50 हजार रुपये जबकि इससे कम अनुभव रखने वाले क्रिकेटरों को प्रतिदिन 40 हजार रुपये मिलेंगे.

बीसीसीआई के इस कदम से अंडर-16 से लेकर सीनियर स्तर तक लगभग 2000 क्रिकेटरों को लाभ मिलेगा. शाह ने इसके साथ ही कहा कि घरेलू खिलाड़ियों को बढ़ी हुई मैच फीस का भुगतान किया जाएगा.

अंडर-23 और अंडर-19 क्रिकेटरों को क्रमश: 25,000 और 20,000 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे. इससे पहले रणजी ट्राफी में अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले खिलाड़ी को 35,000 रुपये प्रतिदिन मिलते थे. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिये बीसीसीआई प्रति मैच 17,500 रुपये भुगतान करता था. बीसीसीआई ने इसके साथ ही महिला क्रिकेटरों के लिये भी नये मैच फीस की घोषणा की तथा वरिष्ठ खिलाड़ियों को अब प्रति मैच 12,500 रुपये के बजाय 20,000 रुपये मिलेंगे.

मैच फीस के वृद्धि एक कार्यसमिति की सिफारिश पर की गयी जिसमें पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन, युद्धवीर सिंह, संतोष मेनन, जयदेव शाह, अविषेक डालमिया, रोहन जेटली और देवजीत सैकिया शामिल थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें