1. home Hindi News
  2. religion
  3. surya grahan 2022 first solar eclipse of year on april 30 pregnant women should keep these things in mind tvi

Surya Grahan 2022: साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को, गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

30 अप्रैल काे लगने जा रहे साल के पहले सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) भी लगेगा. जानें सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं किन बातों का ध्यान रखें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Grahan 2022
Surya Grahan 2022
Prabhat Khabar Graphics

Surya Grahan 2022: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जिसका असर दक्षिणी/पश्चिमी अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखने को मिलेगा. ये सूर्य ग्रहण रात 12:15 से लेकर सुबह 04:07 बजे तक रहेगा. इस दौरान 1 मई तारीख लग चुकी होगी. इस ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 52 मिनट की होगी.

पंचांग अनुसार 30 अप्रैल को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा. जो वैशाख कृष्ण पक्ष की अमावस्या से शुरू होगा और इसकी समाप्ति होते-होते प्रतिपदा तिथि लग चुकी होगी. इस दौरान सूर्य और चंद्र दोनों ही मेष राशि में रहेंगे. यह ग्रहण भरणी नक्षत्र और मेष राशि के लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा.

जानिए क्या होता है सूर्य ग्रहण

खगोल शास्त्रियों के अनुसार जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो उस स्थिति में सूर्य ग्रहण होता है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य की रोशनी को आंशिक या पूर्ण रूप से ढक देता है और उसकी रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती. जिस वजह से पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है.

इन जगहों पर दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. भारत के लोग इस ग्रहण को नहीं देख पाएंगे क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लग रहा है. इसी वजह से यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. हालांकि ग्रहण की ये घटना विभिन्न चैनलों के माध्यम से लाइव देख सकते हैं. बता दें कि 30 अप्रैल काे लग रहे सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) भी लगेगा.

सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या का साथ-साथ होना एक बड़ा संयोग

सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या का साथ-साथ होना एक बड़ा संयोग है. इसका भारतीय ज्योतिष और ग्रह-नक्षत्रों में बड़ा प्रभाव बताया गया है.

गर्भवती महिलाएं ग्रहण के समय ध्यान में रखें ये बातें-

  • सुई में धागा नहीं डालना चाहिए.

  • कुछ काटना, छीलना नहीं चाहिए.

  • कुछ छौंकना या बघारना नहीं चाहिए.

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के समय प्रेग्नेंट महिलाओं को बाहर नहीं निकलना चाहिए.

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • ग्रहण के दौरान चारों तरफ बहुत अधिक निगेटिविटी फैल जाती है इसलिए घर में सभी पानी के बर्तन में, दूध में और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डालनी चाहिए और ग्रहण समाप्त होने के बाद दूब को निकालकर फेंक देना चाहिए.

  • सूर्य ग्रहण के दौरान ना तो भोजन पकाएं, ना ही काटने-छीलने का काम करें और ना ही भोजन करें.

  • ग्रहण के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए.

  • घर के मंदिर को ढंक दें. इस दौरान मंदिरों के पट भी बंद रखे जाते हैं.

  • ग्रहण के बाद स्‍नान करें और दान अवश्‍य करें.

ऐसे देखें सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग

सूर्यग्रहण को यूट्यूब चैनलों पर लाइव देखा जा सकता है. ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए Virtual Telescop, Timeanddate, CosmoSapiens चैनल प्रसिद्ध हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें