1. home Hindi News
  2. religion
  3. shani upay puja vidhi shubh muhurat chalisa mantra shani dev ki aarti images katha if you do this work even by mistake on saturday you can be ruined you will have to face the anger of shani dev rdy

shani upay: आज शनिवार को गलती से भी ये काम करने पर आप हो सकेते हैं बर्बाद, शनिदेव के क्रोध का करना पड़ेगा आपको सामना

आज शनिवार है. आज का दिन न्याय का देवता शनिदेव को प्रिय है. इसलिए शनिवार को शनिदेव की पूजा की जाती है. शनिवार के दिन कई तरह के काम करना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये काम करने से भगवान शनि रुष्ट हो जाते हैं और जातक के परिवार में परेशानियां आना शुरू हो जाती है. भगवान शनि की कृपा और आशीर्वाद के लिए लिए तमाम लोग आज के दिन उनकी आराधना करते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shani Grah, Sade Sati, Dhaiyaa Ka Asar, Upay
Shani Grah, Sade Sati, Dhaiyaa Ka Asar, Upay
Prabhat Khabar Graphics

shani upay: आज शनिवार है. आज का दिन न्याय का देवता शनिदेव को प्रिय है. इसलिए शनिवार को शनिदेव की पूजा की जाती है. शनिवार के दिन कई तरह के काम करना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये काम करने से भगवान शनि रुष्ट हो जाते हैं और जातक के परिवार में परेशानियां आना शुरू हो जाती है. भगवान शनि की कृपा और आशीर्वाद के लिए लिए तमाम लोग आज के दिन उनकी आराधना करते हैं. वहीं मान्यता है कि पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाते हैं तो कुछ लोग आज के दिन गरीबों को दान देते हैं. शनिवार के दिन किए गए उपायों से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा दृष्टि हमेशा बनाएं रखते हैं. आइए जानते है कि आज शनिवार को कौन से काम नहीं करना चाहिए...

शनिवार को भूल से भी न करें ये काम

लोहे का सामान करें दान मगर खरीदना है अशुभ

शनिवार के दिन लोहे का सामान खरीदना अशुभ होता है. माना जाता है कि शनिवार को लोहे का सामान खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं. शनिवार के दिन लोहे से बनी चीजों का दान करना शुभ होता है. वहीं, शनिवार के दिन लोहा और लोहे से बनी कोई चीज खरीदना नहीं चाहिए. ऐसा करने से घर में कलह और रिश्तों में कड़वाहट पैदा होती है.

शनिवार के दिन नमक खरीदना भी है अशुभ

शनिवार के दिन नमक खरीदना भी अशुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है और परिवार में दरिद्रता आती है. शनिदेव को प्रसन्न और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए शनिवार को नमक नहीं खरीदना चाहिए. इसके अलावा ऐसा करने से व्यापर में घाटा, क़र्ज, लोन, और शेयर मार्किट में हानि भी हो सकती है.

काला तिल

शनिवार के दिन काले तिल खरीदना भी अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन काले तिल खरीदने से कार्य में रूकावटें पैदा होती हैं. शनिदोष को दूर करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर काले तिल और सरसों का तेल चढ़ाने पर आपको फायदा मिलता है. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

सरसों का तेल

शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. शनिवार को तेल खरीदने से किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है.

शनिवार को कैंची भी नहीं खरीदें

शनिवार के दिन कैंची खरीदने, उपयोग या गिफ्ट करने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि शनिवार को कैंची को हाथ लगाना भी वर्जित होता है. इससे घर में और दोस्तों के साथ लड़ाई होती है.

काले जूते

ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन काले रंग के जूते नहीं खरीदने चाहिए. माना जाता है कि काले रंग के जूते खरीदने से कार्य में असफलता मिलती है.

शनिवार के दिन जरूर करें ये काम

ऐसी मान्यता है कि अगर आपके घर की झाड़ू खराब हो गई है या टूट गई है तो शनिवार के दिन ही नई झाड़ू खरीदनी चाहिए. शनिवार के दिन झाडू खरीदना शुभ माना जाता है. इसके अलावा कहा जाता है कि शनिवार के दिन काले रंग के कपड़े धारण करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

Posted by: Radheshyam kushwaha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें