1. home Hindi News
  2. religion
  3. shani dosh nivaran shani dev ke upay shani dev mantra shani dev ke achuk upay surefire remedies for shani dosha know how to get rid of shani dosha by worshiping on saturday rdy

Shani Dosh Nivaran: शनि दोष निवारण के अचूक उपाय, जानिए शनिवार को कैसे पूजा करने पर मिलता है शनि दोष से छुटकारा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shani Dosh Nivaran
Shani Dosh Nivaran

Shani Dosh Nivaran: शनि देव को शांत करने के लिए दान और पूजा का विधान है. शनि दोष लोगों के जीवन में उथल-पुथल मचा देता है. शास्त्रों में शनि दोष निवारण के लिए कई उपाय बताया गया है. शनि देव को शांत करने के लिए दान और पूजन का विधान है. शनि की अनिष्टता निवारण के लिए शनिवार को शनि देव के मंदिर में तेल चढ़ाएं व दान करें, इसके अलावा काले तिल, काली उड़द, लोहा, काले वस्त्र, काली कंबल, छाता, चमड़े के जूते, काली वस्तुएं आदि से समस्याओं का छुटकारा मिलता है.

धार्मिक मान्यता है शनिवार के दिन शनि देव के कुछ खास उपायों को करने से शनि दोषों से छुटकारा मिलता है और शनि देव की कृपा होती है. वैदिक ज्योतिष में शनि को कर्मफलदाता माना गया है. यह हमारे कर्मों के अनुसार ही हमें फल देते हैं. आइए, आज जानते हैं शनि दोष निवारण के आसान उपाय...

हनुमान जी की पूजा करने से सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है, अगर नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें आप पर कभी भी शनि की बुरी नजर नहीं पड़ेगी. हनुमान जी के मंदिर में जाकर अपनी क्षमता के अनुसार कुछ मीठा प्रसाद चढ़ाएं. सुंदरकांड का पाठ करने से भी विशेष लाभ मिलता है.

शनिदेव से जुड़े दोष दूर करने या फिर उनकी कृपा पाने के लिए शिव की उपासना एक सिद्ध उपाय है. नियमपूर्वक शिव सहस्त्रनाम या शिव के पंचाक्षरी मंत्र का पाठ करने से शनि के प्रकोप का भय जाता रहता है और सभी बाधाएं दूर होती हैं. इस उपाय से शनि द्वारा मिलने वाला नकारात्मक परिणाम समाप्त हो जाता है.

शमी का वृक्ष घर में लगाएं और नियमित रूप से उसकी पूजा करें. इससे न सिर्फ आपके घर का वास्तुदोष दूर होगा बल्कि शनिदेव की कृपा भी बनी रहेगी. इसी तरह काले कपड़े में शमी वृक्ष की जड़ को बांधकर अपनी दायी बाजू पर धारण करने पर शनिदेव आपका बुरा नहीं करेंगे बल्कि उन्नति में सहायक होंगे. जल में गुड़ या शक्कर मिलाकर शनिवार के दिन पीपल को जल देने और तेल का दीपक जलाने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है.

शनिदेव की कृपा पाने के लिए अपने माता-पिता का सम्मान और उनकी सेवा करें. यदि आप अपने माता-पिता से दूर रहते हैं तो उन्हें फोन से या फिर मन ही मन प्रतिदिन प्रणाम करें.

दैवज्ञ डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें