21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeधर्मRahu Transit: साल 2024 में राहु देंगे इन राशि के जातक को कष्ट, मई के बाद बनेगा धन लाभ...

Rahu Transit: साल 2024 में राहु देंगे इन राशि के जातक को कष्ट, मई के बाद बनेगा धन लाभ का योग, चमकेगी किस्मत

Rahu Transit 2024: राहु केतु के शुभ प्रभाव से कई राशियों के जातक को साल 2024 में खूब धन कमाने का मौका मिलेगा. हालांकि इस समय लोग पानी से होने वाली बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. मई 2024 के बाद कई राशि के जातक का भाग्योदय होगा.

Rahu Transit 2024: राहु-केतु का गोचर एक ऐसी महत्‍वपूर्ण ज्‍योतिषीय घटना है जो मनुष्‍य के जीवन को पलट कर रख सकती है. राहु धीमी गति से चलने वाला ग्रह है और यह एक राशि में लगभग 18 महीनों तक रहते हैं. राहु 30 अक्‍टूबर 2023 को मीन राशि में गोचर कर चुके हैं और इसके बाद वह साल 2025 में स्‍थान परिवर्तन कर कुंभ राशि में गोचर करेंगे. राहु और केतु छाया ग्रह है और यह हमेशा उल्टी चाल चलते है, इसलिए यह न तो अस्त अवस्था में होते हैं और न ही उदय होते हैं. वर्तमान में राहु बृहस्‍पति की राशि मीन में विराजमापन है, जो कि जल तत्‍व की राशि है. राहु केतु 2024 में स्थान परिवर्तित नहीं करेंगे. राहु केतु के शुभ प्रभाव से कई राशियों के जातक को साल 2024 में खूब धन कमाने का मौका मिलेगा. हालांकि इस समय लोग पानी से होने वाली बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. बृहस्‍पति शुक्र ग्रह की राशि वृषभ में उपस्थित हैं और बृहस्‍पति और शुक्र के बीच शत्रु संबंध होने के कारण साल 2024 में आपको मिले जुले परिणाम देखने को मिलेंगे. राहु के मीन राशि में विराजमान होने के कारण धन लाभ होगा और आप पूरी तरह से संतुष्‍ट महसूस करेंगे.

मेष राशि

राहु साल 2024 में आपके बारहवें भाव में विराजमान रहेंगे. मई 2024 में बृहस्पति का गोचर आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा और आप इस समय अच्‍छा धन कमाएंगे और अपने पारिवारिक जीवन को लेकर भी संतुष्‍ट महसूस करेंगे. राहु के पहले भाव में होने की वजह से आपको कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने का खतरा है. आपको इस समय तेज सिरदर्द रह सकता है या आप बेवजह किसी बात से परेशान हो सकते हैं. इस साल राहु के बारहवें भाव में होने से आपको साल 2023 की तुलना में 2024 ज्‍यादा बेहतर परिणाम मिलने के आसार हैं.

वृषभ राशि

राहु आपकी चंद्र राशि से ग्‍यारहवें भाव में बैठे हैं, जिससे आपके लिए धन लाभ के मार्ग प्रशस्‍त हो रहे हैं. इस समय आप पहले से ज्‍यादा पैसों की बचत कर पाएंगे. राहु की शुभ प्रभाव से आपकी प्रगति की रफ्तार बहुत तेज होने वाली है. आप कोई नई प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में भी सोच सकते हैं. आपको साल 2024 में अपने भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा. वहीं आपको लंबी यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है लेकिन अच्‍छी बात यह है कि ये यात्राएं आपको सफलता और प्रगति देने में सहायता करेंगी.

मिथुन राशि

राहु गोचर 2024 के दौरान चंद्र राशि के दसवें भाव में राहु उपस्थित रहेंगे, इसका मतलब है कि मिथुन राशि के जातकों को अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कई मौके मिलेंगे. आपको विदेश से भी नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना है और इस तरह के अवसरों को पाकर आप काफी संतुष्‍ट महसूस करेंगे. मई, 2024 के बाद पारिवारिक खर्चों के बढ़ने की वजह से आपको परेशानी हो सकती है. साल 2024 में मिथुन राशि वाले नौकरीपेशा जातकों के लिए बहुत अच्‍छा रहने वाला है. क्‍योंकि उन्‍हें इस समय अपने करियर में शानदार अवसर मिलेंगे.

कर्क राशि

राहु आपके नौवें भाव में विराजमान है, जिससे कर्क राशि के जातकों के लिए विदेश यात्राओं के योग बन रहे हैं. इस समय आपको अपने भाग्‍य का भी साथ मिलना शुरू हो जाएगा. मई 2024 में बृहस्‍पति वृषभ राशि में गोचर करेंगे, जिससे कर्क राशि के जातकों को कई तरह के लाभ प्राप्‍त होंगे. बृहस्‍पति के चंद्र राशि से ग्‍यारहवें भाव में होने पर आपको अच्‍छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे. बृहस्‍पति की राशि मीन में होने की वजह से राहु भी बृहस्‍पति जैसे प्रभाव ही देंगे. 2024 में आपके खर्चें भी बढ़ जाएंगे और आपको अपने पिता की सेहत पर भी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.

Also Read: Shani Dosh: राहु के नक्षत्र में साल 2024 तक विराजमान रहेंगे शनिदेव, मानव जीवन में दिखेगा बड़ा बदलाव
सिंह राशि

राहु सिंह राशि के आठवें भाव में है, जिससे आपको काम की वजह से बार-बार विदेश जाना पड़ सकता है. इस दौरान आप अपने भाग्‍य के भरोसे बैठने के बजाय जीतोड़ मेहनत करें क्योंकि आपको सिर्फ मेहनत के दम पर ही लाभ मिल सकता है. राहु के आठवें भाव में होने से आपको पैतृक संपत्ति और अन्‍य किसी अप्रत्‍याशित स्रोत से धन लाभ होने के संकेत हैं. मई, 2024 के बाद आपके खर्चे बढ़ सकते हैं. करियर के क्षेत्र में बेहतर संभावनाओं और उच्‍च प्रगति पाने के लिए आप नौकरी बदलने के बारे में भी सोच सकते हैं. मई, 2024 के बाद आपके लिए इस तरह की परिस्थितियां बनी हुई हैं.

कन्‍या राशि

राहु आपके सातवें भाव में विराजमान है. कुंडली का सातवां भाव साझेदारी, दोस्‍तों और समझौतों का कारक होता है. राहु के सातवें भाव में रहने की वजह से आपके दोस्‍त आपके लिए परेशानी और रुकावटें पैदा कर सकते हैं, इस समय आपके प्रेम जीवन में भी कुछ परेशानियां खड़ी होने की आशंका है. आपमें अहंकार बढ़ सकता है, जिससे आपके रिश्‍ते में खटास आने की संभावना है. वहीं अहंकार की वजह से पैदा हुई परेशानियां आपकी खूबसूरत प्रेम कहानी में अड़चनें पैदा कर सकती हैं. मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के गोचर से आपको बेहतरीन लाभ मिलेंगे और आप अपनी परेशानियों से बाहर निकलने में भी सफल हो पाएंगे. मई 2024 के बाद आपको अपने करियर, आर्थिक जीवन और प्रेम जीवन आदि में अच्‍छे परिणाम मिलने शुरू होंगे.

तुला राशि

राहु आपके छठे भाव में हैं. आप इस समय अधिक पैसा कमाएंगे और आपको अपने प्रयासों में भी सफलता मिलेगी. वहीं करियर में भी आपको लाभ मिलने के संकेत हैं. आपको अपने करियर में कुछ ऐसे अवसर भी मिल सकते हैं, जिन्‍हें लेकर आप काफी प्रसन्‍न महसूस करेंगे. मई 2024 के बाद बृहस्‍पति के आपके आठवें भाव में मौजूद होने की वजह से आपके खर्चों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. राहु गोचर 2024 के दौरान मई के महीने के बाद आपको मिलेजुले परिणाम प्राप्‍त होंगे. राहु के छठे भाव में होने की वजह से आपको जरूरत पड़ने या मुश्किल समय में लोन लेना पड़ सकता है. वहीं राहु के छठे भाव में होने पर तुला राशि के जातकों के साहस और ताकत में इजाफा होगा.

वृश्चिक राशि

राहु आपके पांचवे भाव में है, इस समय आपको शेयर मार्केट से मुनाफा कमाने के मौके मिल सकते हैं. अचानक धन लाभ होने का योग है. इस दौरान राहु के पांचवे भाव में होने पर आप अपने बच्‍चों की प्रगति के बारे में सोच सकते हैं. आप अपने भविष्‍य को लेकर भी बहुत ज्‍यादा चिंतित हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी सेहत में गिरावट आने की भी आशंका है. आपको इस समय अपने बच्‍चों की चिंता सता सकती है, जिसकी वजह से आपके मन की उलझनें और ज्‍यादा बढ़ जाएंगी. साल 2024 में राहु आपको शांत रहने की जरूरत है. राहु के पांचवे भाव में होने पर आपकी बुद्धि तेज होगी.

धनु राशि

राहु आपके चौथे भाव में है, जिससे आपकी सुख-सुविधाओं में कमी आने के संकेत हैं. इस समय स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं जैसे कि टांगों में दर्द और जांघों में अकड़न की शिकायत भी हो सकती है, इनकी वजह से आप काफी परेशान रह सकते हैं. इस समय अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें और किसी भी तरह की कोई लापरवाही न बरतें. कुंडली का चौथा भाव मां और सुख-सुविधाओं का होता है और इस भाव में राहु के होने की वजह से आपको इन क्षेत्रों में समस्‍याएं देखनी पड़ सकती हैं. इस दौरान कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि एलर्जी होने की भी आशंका है. परिवार में कोई कानूनी समस्‍या और प्रॉपर्टी को लेकर परेशानी हो सकती है, इस गोचर के दौरान आपके पारिवारिक संबंधों में खटास आने की भी संभावना है.

मकर राशि

राहु आपके तीसरे भाव में है, जिस वजह से आपको पारिवारिक स्‍तर और करियर के क्षेत्र में विकास करने में दिक्‍कतें आ सकती हैं. इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों का साथ मिलेगा. इस समय आप अपने निर्णयों पर टिके रहेंगे और आपके साहस में भी वृद्धि होगी. साल 2024 में आपकी सेहत अच्‍छी रहेगी और आपको अपने परिवार के सदस्‍यों का भी पूरा सहयोग मिलेगा. वहीं इस समय महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आपमें साहस आएगा और आप दृढ़ निश्‍चयी बनेंगे.

Also Read: साल 2024 में देव गुरु बृहस्पति समेत ये 6 ग्रह चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपने जीवन में ग्रहों का शुभ-अशुभ प्रभाव
कुंभ राशि

राहु आपके दूसरे भाव में है और इस वजह से आपके परिवार में कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो सकती है. आपको आर्थिक स्‍तर पर भी परेशानियां देखनी पड़ सकती हैं. इस दौरान आपके खर्चे इतने ज्‍यादा बढ़ सकते हैं कि उन्‍हें संभाल पाना आपको मुश्किल लगने लगेगा. आपको इस समय आंखों और दांत में दर्द जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने की भी आशंका है. अगर आप यात्रा के दौरान लापरवाही करते हैं, तो आपको धन हानि होने के संकेत हैं और इस वजह से आप काफी परेशान रह सकते हैं इसलिए सावधान रहें, इस गोचर काल में परिवार के सदस्‍यों के साथ आपकी ज्‍यादा बहस हो सकती है, जिससे आपकी पारिवारिक शांति के भंग होने की भी संभावना है, इसके अलावा आपका अपने जीवनसाथी के साथ भी मतभेद होने की आशंका है.

मीन राशि

राहु आपके पहले भाव में है और साल 2024 में भी इसी भाव में विराजमान रहेंगे. इस समय आपकी सेहत में थोड़ी गिरावट आने की आशंका है और आप पेट संबंधी विकार और एलर्जी की चपेट में आ सकते हैं. आपकी जीवनशैली और परिवार में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. बिना सोचे-समझे और सच का पता लगाए बिना कोई महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने की वजह से आप फंस सकते हैं. आपके इस समय किसी कानूनी मामले में भी फंसने की आशंका है. मई, 2024 के बाद आपको धन लाभ तो होगा लेकिन आपके खर्चे भी बढ़ जाएंगे.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न [email protected] या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें