1. home Hindi News
  2. religion
  3. horoscope a special coincidence of the union of saturn and guru know which zodiac signs will be affected

59 साल बाद शनि और गुरु के मिलन का बन रहा विशेष संयोग, इन राशि के जातकों को रहना होगा सतर्क

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date

शनि और गुरु ये दोनों ग्रह काफी प्रभावशाली माने जाते हैं.इन दोनों ग्रहों का एक जगह मिलना एक महासंयोग माना गया है.ज्योतिष विद्वानों की मानें तो जब राशि परिवर्तन की बारी आती है तो शनि अपनी राशि परिवर्तन में करीब ढाई साल लगाते हैं वहीं गुरु भी 1 साल के अंतराल पर ही राशि परिवर्तन करते हैं.इस धीमी चाल के कारण दोनों का मिलन असंभव सा होता है और इसमें कई साल लग जाते हैं.गुरु 29 मार्च को गोचर करते हुए मकर राशि मे प्रवेश कर चुके हैं जहां शनि पहले से विराजमान हैं और मकर राशि के स्वामी कहे जाते हैं.अगले 30 जून को गुरु की मकर राशि से विदाई होगी और वो अपनी राशि धनु में वापस लौट जाएंगे.गुरु अपनी राशि धनु में 20 नवंबर 2020 तक रहेंगे और वापस फिर से मकर राशि मे लौट आएंगे.यह संयोग पूरे 59 सालों के बाद बन रहा है.क्योंकि न्याय के देवता शनि लगभग 30 वर्षों में अपना राशिचक्र पूरा करते हैं वही गुरु यानी बृहस्पति अपनी राशिचक्र को पूरा करने में करीब 12 वर्ष का समय लेते हैं.आइये जानते हैं कि इस महासंयोग का किन राशियों पर क्या असर पड़ेगा...

मेष/ Aries - नौकरी वालों के लिए यह शुभ साबित हो सकता है.करियर के लिए यह शुभ संयोग बन सकता है.व्यवसाय के लिए उतार-चढ़ाव का दौर रहेगा.खर्च अधिक रहेगा.पारिवारिक जीवन मे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

वृष/Taurus - जॉब वालों के लिए यह बदलाव का संयोग है.जॉब बदलने या तबादले का अभी संयोग बन सकता है.धन प्राप्ति का संयोग बन सकता है.आय से अधिक व्यय होगा.सेहत को लेकर सतर्क रहें.

मिथुन /Gemini - धन प्राप्ति के लिए यह उचित संयोग नही है.इस समय उधार के लेन- देन से बचें.व्यापार में नुकसान हो सकता है.

कर्क/Cancer - वयापरियों के लिए यह शुभ संयोग हो सकता है.व्यापार में कुछ नया कर सकते हैं. जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेद हो सकता है.सेहत के मामले में सतर्क रहें.

सिंह/Leo- आर्थिक रूप से यह सामान्य हालत रखने वाला संयोग होगा.स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझेंगे. किसी भी तरह के विवाद से बचें.यह नुकसान दे सकता है.

कन्या/Virgo - यह संयोग आपके लिए शुभ हो सकता है.आपको व्यापार में लाभ होगा.वहीं जॉब में आपको प्रोन्नति का संयोग है.कुछ ऐसे काम जो काफी समय से लंबित हैं वो सम्पन्न होंगे.

तुला/Libra - यह पारिवारिक माहौल बिगाड़ने वाला संयोग आपके लिए हो सकता है.व्यापार के लिए यह संघर्ष का संयोग बन सकता है.नौकरी के लिए यह सामान्य रहेगा.लेकिन तनाव आपका पीछा नही छोड़ेगा.

वृश्चिक/ Scorpio - यह धन खर्च होने का संयोग आपके लिए बनाता है.ईश्वर के प्रति आप ज्यादा समर्पित रहेंगे.इस समय आप ऊर्जा को कम न होने दें क्योंकि आपके आलस्य में आने से व्यापार में नुकसान हो सकता है. सेहत का ख्याल रखें.

धनु/Sagittarius - यह महासंयोग आपके सेहत के लिए चिंताजनक साबित हो सकता है.आप सेहत का ख्याल रखें.आर्थिक रूप से यह आपके लिए सामान्य रहेगा.जीवनसाथी के साथ बेहद मधुर पल रहेंगे. दाम्पत्य जीवन मे कुछ नया होगा जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा.

मकर/Capricorn - आपके लिए मकर राशि मे गुरु व शनि का एक साथ होना शुभ है.यह आपको नौकरी व व्यवसाय दोनों में तरक्की देगा.लेकिन कोई भी निर्णय उत्साहित होकर न लें ,नुकसान हो सकता है.काफी सोच -विचार के साथ ही आगे बढ़ें.

कुंभ/Aquarius - ग्रहों के मिलन की यह स्थिति आपके लिए कुछ खास नही है.इसका मिला - जुला असर रहेगा. खर्च से आप परेशान रहेंगे.और व्यापार में घाटा हो सकता है.जीवनसाथी का साथ मिलेगा. पिता के तरफ से आपको काफी मदद मिलेगी.जो मानसिक शांति प्रदान करेगा.

मीन/Pisces - आपके लिए यह संयोग आर्थिक रूप से लाभदायक है.आपको आमदनी के काफी अवसर मिलेंगे व लाभ भी होगा.नौकरी के लिए यह बढ़िया अवसर लेकर आ सकता है.व्यापार के लिए भी सुखद समय रहेगा.लेकिन व्यापार में कुछ फैसला लेने से पहले विचार जरूर करें

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें