1. home Hindi News
  2. religion
  3. astrology the sum of money is made from mole on the parts of the body know which place of the body is considered auspicious rdy

Astrology: शरीर के अंगों पर तिल से बनता है धन का योग, जानें शरीर के किस स्थान पर तिल होना माना जाता है शुभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Astrology: शरीर पर बहुत से निशान जन्म के साथ ही मौजूद रहते है और बहुत से समय के साथ शरीर पर उभरते रहते है. समुद्रशास्त्र में इन सभी निशानों और चिह्नों का महत्व और मतलब बताया गया है. ज्योतिष के अनुसार शरीर में तिल होना अच्छा और शुभ माना जाता है. कई लोगों के शरीर पर तिल के होने या ना होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है. वैसे भी व्यक्ति के शरीर पर तिल किस स्थान पर हैं, ज्योतिष के अनुसार यह बहुत महत्वपूर्ण होता है. आइए आप भी जानें कि शरीर पर कौन से हैं वे स्थान जहां पर तिल होना बहुत शुभ माना जाता है...

- कनपटी यानी कान के पास वाले हिस्से में यदि किसी पुरुष के दाईं तरफ तिल होता है तो यह एक शुभ चिह्न है. इस तिल के होने का मतलब है कि आपको जीवन में विभिन्न तरह की भौतिक सुख सुविधाएं और खुशियां मिलने वाली हैं.

- अगर आपके होठ के नीचले हिस्से यानि ठोड़ी पर तिल होना बहुत शुभ संकेत होता है. शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों के ठोड़ी पर तिल होता है उनके सदैव बिगड़े कार्य बनते हैं. ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है. यदि किसी पुरुष के ठोड़ी पर तिल हो तो ऐसा व्यक्ति पैसा कमाने का जूनुनी पाया जाता है. वहीं जिन महिलाओं की ठोड़ी पर तिल होता है उन्हें अन्य महिलाओं से ज्यादा सजना-संवरना पसंद होता है.

- शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति की नाक पर तिल होना भी बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों की नाक पर तिल होता है वे लोग मन के साफ होते हैं. ऐसे लोग स्वाभिमानी होते हैं और स्वयं के कार्य पर विश्वास रखते हैं. ऐसे व्यक्ति स्वयं की मेहनत के दम पर ही जीवन में आगे बढ़ते हैं. जिन लोगों की नाक पर तिल होता है उन्हें जीवन में ग्रोथ जरुर मिलती है.

- व्यक्ति की पीठ पर तिल का होना भी शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार ऐसे व्यक्ति घूमने-फिरने के शौकीन होते हैं. ऐसे व्यक्ति बहुत ही रोमांटिक मिजाज के होते हैं. ऐसे लोग दूसरों को भी खुश रखने का प्रयास करते हैं. ऐसे लोग अपने परिवार की केयर करने वाले होते हैं और जीवन की कम उम्र में ही श्रेष्ठ मुकाम हासिल कर लेते हैं.

- जिन लोगों की हथेली में तिल होता है, उन लोगों के धन कोष में लगातार वृद्धि होती रहती है. लेकिन मुट्ठी बंद करने पर तिल का मुट्ठी के अंदर होना शुभ होता है. ऐसे व्यक्तियों को बहुत लकी माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार ऐसे व्यक्ति जीवन में सभी भौतिक सुखों का आनंद प्राप्त करते हैं. जीवन में सभी कार्य इनके बड़ी ही आसानी से हो जाते हैं.

- समुद्रशास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति की कनिष्ठा यानी सबसे छोटी उंगली में तिल होता है, उसे उत्तम संतान की प्राप्ति होती है और उनके जीवन में धन लाभ बना रहता है. ऐसे लोग सांसारिक जीवन में आमतौर पर सुखी और खुशहाल होते हैं. व्यक्ति के हाथ की अनामिका अंगुली पर तिल का होना भी बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार ऐसा व्यक्ति धनवान और यशस्वी होता है. ऐसे व्यक्ति अपनी जुबान के पक्के होते हैं. और इसी गुण के आधार पर यश, मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं. इन लोगों को जीवन में शीघ्रता से सफलता प्राप्त हो जाती है.

- जिन लोगों के दोनों आंखों के मध्य यानि बिंदी लगाने के स्थान पर तिल होता है ऐसे तिल बहुत ही अधिक शुभ माने जाते हैं. ऐसे व्यक्ति का विवाह के पश्चात भाग्योदय होता है. ऐसा व्यक्ति अपने दांपत्य जीवन को बड़े ही आनन्दपूर्वक जीता है. ऐसे व्यक्ति के जीवन में धन-धान्य और भौतिक सुखों की परिपूर्णता बनी रहती है. ये लोग स्वयं के दम पर अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं.

News Posted by: Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें