20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Astro Tips For Loan: इस दिन भूलकर भी ना लें कर्ज, उधार लेन-देन के लिए कौन सा दिन रहेगा शुभ, जानें जरूरी बातें

Astro Tips For Loan: कर्ज लेना किसी को भी पसंद नहीं है, लेकिन हर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती कि वह तुरंत पैसा खर्च कर सके, इसीलिए हमारे यहां वर्षों से ऋण लेने की प्रथा रही है. ज्योतिष में कुछ वार और नक्षत्र बताया गया है, जिस दिन भूलकर भी कर्ज नहीं लेना चाहिए.

Astro Tips For Loan: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सप्ताह के हर एक दिन किसी न किसी काम के लिए शुभ माना गया है, इसके साथ ही सभी दिन अलग अलग देवी देवताओं को समर्पित है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कर्ज लेने से पहले दिन का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी से कर्ज लेना चाहते हैं, तो सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार के दिन लेना चाहिए, इस दिनों में लिया गया कर्ज जल्द ही चुका सकते हैं. वहीं मंगलवार, बुधवार व शनिवार तथा हस्त, मूल, आद्रा, ज्येष्ठा, विशाखा, कृतिका, उत्तराफाल्गुनी, उत्तराषाढ़ा, उत्तराभाद्रपद, रोहिणी आदि नक्षत्र में भूलकर भी कर्ज नहीं लेना चाहिए. इन वारों व नक्षत्रों में लिया गया ऋण चूकने की संभावना बहुत कम होती है और व्यक्ति पर ऋण का बोझ बढ़ता ही जाता है.

कब लेना चाहिए कर्ज

कर्ज लेना किसी को भी पसंद नहीं है, लेकिन हर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती कि वह तुरंत पैसा खर्च कर सके, इसीलिए हमारे यहां वर्षों से ऋण लेने की प्रथा रही है, जो लोग सक्षम हैं उनसे कर्ज लेना अब पुरानी बात हो गई है. आजकल यह काम बैंक के माध्यम से बहुत अच्छे से हो जाता है. बता दें कि उधार देना और उधार लेना दोनों ही बहुत जोखिम भरे काम हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कुछ ग्रह नक्षत्र ऐसे होते हैं जिनमें धन लेना और देना दोनों ही हानिकारक होता है. जब कोई व्यक्ति किसी काम को करने के लिए कर्ज लेता है तो उस समय तो उसे बहुत अच्छा महसूस होता है, लेकिन जब उसे चुकाने की बात आती है तो उसकी परेशानियां पहले से भी ज्यादा बढ़ जाती हैं.

Also Read: सूर्य-मंगल के साथ 5 बड़े ग्रह दिसंबर में बदलेंगे अपनी चाल, करियर में तरक्की के साथ ये जातक कमाएंगे खूब सारा धन
कर्ज लेने का शुभ समय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को किसी कारणवश कर्ज लेना पड़े तो वार देखकर लेना लाभकारी रहेगा. कुछ दिन और समय ऐसे होते हैं जब पैसे का आदान-प्रदान करने पर उसके वापस मिलने की कोई संभावना नहीं होती. सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को कर्ज लेने के लिए उचित दिन माना गया है. वहीं नक्षत्रों की बात करें तो स्वाति, धनिष्ठा, शतभिषा, पुनर्वसु, चित्रा, अनुराधा, अश्विनी, मृगशिरा, रेवती व पुष्य सरीखे नक्षत्रों में कर्ज लेना शुभ माना गया है. इन वारों व नक्षत्रों में लिया गया कर्ज समय पर चुकता होने की संभावना रहती है.

कर्ज लौटाने व देने का समय

कर्ज लौटाने के लिए मंगलवार व बुधवार का दिन शुभ माना गया है. वृद्धि नामक योग व हस्ति नक्षत्र में कर्ज चुकाने से भी वह जल्दी चूकता है. इसी तरह ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्ज देना हो तो बुधवार व गुरुवार को टाल देना चाहिए. शुक्रवार को कर्ज लेना व देना दोनों फलदायी माने गए हैं. बचत योजनाओं में रकम जमा करवाने के लिए बुधवार व गुरुवार का दिन शुभ होता है. गुरुवार के दिन किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए बल्कि इस दिन कर्ज लेने से कर्ज जल्दी उतर जाता है.

Also Read: Astrology: कुंडली में ये ग्रह व्यक्ति को बना देता हैं कंगाल, धन वृद्धि और सुख समृद्धि के लिए करें ये उपाय
कर्ज लेने से पहले जानें जरूरी बातें

सोमवार का दिन कर्ज के लेन-देन के लिहाज से बहुत शुभ माना जाता है. वहीं मंगलवार के दिन कर्ज लेने से धन की हानि होती है और आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता है. बुधवार का दिन राजकुमार बुध को समर्पित है, जिनके शुभ और अशुभ प्रभाव से व्यापार और धन पर असर पड़ता है. इस दिन कर्ज या ऋण देने वाले व्यक्ति का कभी भी कल्याण नहीं हो सकता है. इस वार को ज्योतिष शास्त्र की भाषा में नपुंसक वार माना गया है, इस पर गणेश जी का आधिपत्य भी है इसलिए इस दिन कर्ज लेने से बचना चाहिए

गुरुवार के दिन किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए

गुरुवार के दिन को लघु संज्ञक शुभ दिन माना जाता है. गुरुवार के दिन किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए, बल्कि इस दिन कर्ज लेने से कर्ज जल्दी उतर जाता है. शुक्रवार का अधिष्ठाता देवराज इंद्र को माना गया है. यह एक सौम्य संज्ञा और सौम्य ध्वनि है, जो ऋण लेने और देने दोनों के लिए शुभ मानी जाती है. शनिवार को लिया गया ऋण शीघ्र उतर जाता है. शनिवार का देवता काल है. यह दारूण संज्ञान एक क्रूर काल है. यह स्थिर कार्य करने के लिए अच्छा है, लेकिन ऋण लेन-देन के लिए अच्छा नहीं है. सप्ताह की शुरुआत रविवार से होती है और यह दिन ऋण विनाशक भगवान सूर्य नारायण को समर्पित है. इस दिन पैसों का लेन-देन करना अशुभ होता है. लोन चुकाने में कई दिक्कतें आती हैं. रविवार के दिन न तो कर्ज देना चाहिए और न ही लेना चाहिए.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार, पारिवारिक कलह सहित कई अन्य कार्यों में भी सफलता दिलाते हैं. नीचे दिए गए विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए आप एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले सकते है. यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न [email protected] या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें