16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeराशिफलSagittarius Yearly Horoscope 2024: धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2024? जानें अपना वार्षिक राशिफल

Sagittarius Yearly Horoscope 2024: धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2024? जानें अपना वार्षिक राशिफल

Sagittarius Yearly Horoscope 2024: धनु राशि के जातकों के लिए यह वर्ष उम्मीदों से भरा साल रहने वाला है, लेकिन वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल आपकी राशि में रहकर आपको गर्म दिमाग बनायेंगे. आपको उग्रता में आकर कुछ भी बोलने और कोई भी व्यवहार या निर्णय लेने से बचना चाहिए.

Sagittarius Yearly Horoscope 2024 (धनु राशि (23 नवंबर से 22 दिसंबर)

धनु राशि के जातक हमेशा सत्य की खोज में रहते हैं. थोड़े लापरवाह और उत्साह से भरे ये लोग विस्तारपूर्वक जीवन जीने में विश्वास करते हैं. ये खुद को बुद्धिजीवी से ज्यादा साहसी के रूप में देखते हैं. ये पढ़ने-लिखने और अज्ञात विषयों की खोज करने में आनंद लेते हैं.

धनु राशि के जातकों के लिए यह वर्ष उम्मीदों से भरा साल रहने वाला है, लेकिन वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल आपकी राशि में रहकर आपको गर्म दिमाग बनायेंगे. आपको उग्रता में आकर कुछ भी बोलने और कोई भी व्यवहार या निर्णय लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपका न केवल कामकाज, बल्कि आपका निजी जीवन भी प्रभावित हो सकता है. वर्ष की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति महाराज आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे. आपके प्रेम संबंधों को सुधारेंगे. आपके भाग्य की बढ़ोतरी करेंगे. देवगुरु बृहस्पति के मार्गी होने से खास तौर से छात्र वर्ग के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा.

1 मई के बाद देव गुरु बृहस्पति आपके छठे भाव में चले जायेंगे, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं. खासतौर से जो किडनी और लीवर के मरीज हैं, उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा. हालांकि कार्यस्थल के लिहाज से देखें, तो देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपको अपने ऑफिस में अच्छे परिणाम देगा और विदेशी संबंधों से भी लाभ होने की संभावना है. इस साल आपकी पूजा-पाठ में रुचि बढ़ सकती है. वहीं कर्मकांड से भी लाभ प्राप्त होगा. धनु राशि के जातकों के लिए शनि देव पूरे वर्ष तीसरे भाव में गोचर करेंगे और इस भाव में शनि देव का गोचर आपको शुभ परिणाम देने वाला रहेगा. शनि के इस भाव में गोचर से आपकी मेहनत बढ़ने वाली है और इसके शुभ परिणाम भी आपको प्राप्त होंगे. इस दौरान आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा, वहीं आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि भी संभव है. भाई-बहनों से मनमुटाव खत्म होने की संभावना है. तकनीकी रूप से भी आप सक्षम होने की ओर गति करेंगे.

ग्रहों के राजा कहे जाने वाले सूर्य 14 अप्रैल को अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश करेंगे और देवगुरु बृहस्पति के साथ 12 वर्ष के पश्चात उनकी युति होगी. लग्नेश और भाग्येश की यह युति आपके जीवन को पूरे तरीके से बदलने का कार्य करेगी. घर में संतान का आगमन भी हो सकता है. संतान पक्ष से आपको शुभ समाचार प्राप्त होगा. आप शिक्षक हैं, तो इस दौरान आपके सम्मान की वृद्धि भी हो सकती है.

देव गुरु बृहस्पति की कृपा से छात्र अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पायेंगे. वर्ष का उत्तरार्द्ध भी ठीक-ठाक व्यतीत होगा. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता मिल सकती है. पारिवारिक जीवन वर्ष की शुरुआत से ही कमजोर रह सकता है. तीसरे भाव में शनि महाराज और चौथे भाव में राहु की उपस्थिति पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की ओर संकेत कर रहे हैं. विवाहित जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी. मंगल और सूर्य के प्रभाव से आप दोनों के बीच झगड़ा हो सकता है. इससे बचने की कोशिश करें. वर्ष की अंतिम तिमाही आपके वैवाहिक जीवन को संभालेगी. व्यापार करने वाले जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी. व्यापार में उन्नति होगी. सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलेगा. वर्ष के मध्य में अच्छी सफलता मिल सकती है.

धनु राशि के जातकों के लिए पूरे वर्ष राहु का गोचर मीन राशि में होगा और आपके चौथे भाव में विराजमान राहु आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आयेंगे.

धनु राशि के जातकों के लिए रहस्य और धर्म के कारक केतु पूरे वर्ष दशम भाव में गोचर करने वाले हैं. केतु का यह गोचर आपके कार्य स्थल पर आपको शुभ परिणाम देने वाला होगा. केतु की कृपा से आपको अपने पिता के व्यापार में भी फायदा होगा. इस साल आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में पूरी तरह से सफल होने वाले हैं.

प्रेम संबंध के लिहाज से देखें, तो साल 2024 आपके जीवन के लिए एक अच्छा साल रहने वाला है. पंचम भाव में गुरु का होना साल की शुरुआत में शुभता लेकर आने वाला है. इस साल आपको जिस प्रेमी की तलाश थी, वो पूरी होने वाली है. प्रेम में विश्वास की भावना से आप अपने रिश्तों को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं और आप उसमें कामयाब भी होंगे. यह साल आपके वैवाहिक जीवन के लिए भी अच्छा रहने वाला है.

आप वर्ष के पूर्वार्ध में इतना धन कमा सकते हैं, जो पूरे वर्ष आपको पर्याप्त रहे. अनावश्यक खर्चों से बचना आवश्यक होगा. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष मध्यम रहने वाला है. चतुर्थ भाव में राहु और दशम भाव में केतु होने के कारण आप किसी प्रकार के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतें.

शुभ रंग : गेरूआ

शुभ अंक : 09

शुभ दिन : रविवार

अमृतसिद्धि मंत्र : ब्रह्मा मुरारिस्त्रिपुरान्तकारी भानु: शशी भूमिसुतो बुधश्च।

गुरुश्च शुक्र: शनिराहुकेतव: कुर्वन्तु सर्वे मम सुप्रभातम्।।

उपाय : माता-पिता, गुरु, संन्यासी और बड़े लोगों का आशीर्वाद लें. मंदिर या धार्मिक स्थान में गरीबों को भोजना कराएं या दान दें.

डॉ श्रीपति त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें