34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

iPhone या Android – बात करने के लिए कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं PM Modi ?

PM Modi Phone - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मोबाइल फोन को लेकर चर्चा हो रही है कि उन्हें कौन से ब्रांड का फोन पसंद है. एक नॉलेज शेयरिंग साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री VVIPs के लिए खास तौर से डिजाइन सैटेलाइट या RAX फोन का इस्तेमाल बातचीत के लिए करते हैं.

Undefined
Iphone या android - बात करने के लिए कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं pm modi? 6

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपने खादी (Khadi Brand) के पहनावे को लेकर काफी चर्चा में रहते हैं. वह चाहे गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस की पोशाक या फिर किसी Foreign Trip का सूट. अब उनके मोबाइल फोन को लेकर भी चर्चा हो रही है कि आखिर उन्हें कौन से ब्रांड का फोन पसंद है.

Undefined
Iphone या android - बात करने के लिए कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं pm modi? 7

एक नॉलेज शेयरिंग साइट (Knowledge sharing site) पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री VVIPs के लिए खास तौर से डिजाइन सैटेलाइट या RAX (प्रतिबंधित क्षेत्र एक्सचेंज) फोन का इस्तेमाल बातचीत के लिए करते हैं.

Undefined
Iphone या android - बात करने के लिए कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं pm modi? 8

वेबसाइट के मुताबिक, अन्य सभी कम्युनिकेशन उनके प्रधान सचिव (Principal secretary) के जरिये होता है. इस फोन को नवरत्न पीएसयू (PSU) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने विशेष रूप से बनाया है. यह एक एन्क्रिप्टेड मोबाइल फोन है. भारत के प्रधानमंत्री होने के नाते पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का बखूबी ख्याल रखा जाता है. वह क्या पहनते हैं… से लेकर कहां रहते हैं, क्या खाते हैं. हालांकि लोग इसे जानने को लेकर उत्सुक रहते हैं.

Undefined
Iphone या android - बात करने के लिए कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं pm modi? 9

स्मार्टफोन का शौक

आपने अक्सर देखा होगा कि पीएम हमेशा अलग-अलग फोन रखते हैं. उन्हें ज्यादातर iPhone के अलग-अलग मॉडल का इस्तेमाल करते हुए देखा जाता है. जैसा कि इन तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि कैसे उनके पास हमेशा एक नया फोन रहता है. हालांकि, ग्लोबल पर्सनालिटी होने के नाते उन्हें सुरक्षा कारणों से स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. Quora.com के मुताबिक, वह स्मार्टफोन का इस्तेमाल सेल्फी लेने के लिए ही करते हैं.

Undefined
Iphone या android - बात करने के लिए कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं pm modi? 10

क्या ट्रेस हो सकता है फोन?

पीएम का फोन खास सॉफ्टवेयर से लैस होता है. अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान, पीएम फोन का इस्तेमाल केवल तस्वीरें लेने के लिए करते हैं. बेशक, उनके पास अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को संभालने के लिए एक पूरी विशेष टीम है. ये फोन ट्रेस करने योग्य नहीं हैं और इन्हें हैक नहीं किया जा सकता क्योंकि ये military frequency band पर काम करते हैं. NTRO और DEITY जैसी एजेंसियों द्वारा उनकी नियमित निगरानी की जाती है. प्रधानमंत्री कार्यालय फोन से उपग्रह नंबरों का उपयोग करते हुए स्पष्ट रूप से एन्क्रिप्टेड सुरक्षा की तीन परतों का उपयोग करके कॉल करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें