24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोChatGPT से Google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात

ChatGPT से Google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात

What Is Chat GPT ? चैटजीपीटी का फुल फॉर्म (Chat GPT full form) चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफाॅर्मर (Chat Generative Pretrained Transformer) होता है. यह डीप मशीन लर्निंग पर बेस्ड चैट बॉट (Chat Bot) है. इसे ओपन एआई (Open AI) कंपनी ने डेवलप किया है. गूगल के लिए चैटजीपीटी बड़ा खतरा पैदा कर सकता है.

Undefined
Chatgpt से google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात 6

ChatGPT Vs Google

इन दिनों जहां देखो, वहां चैट जीपीटी (ChatGPT) की चर्चा है. आपने भी कहीं न कहीं इसके बारे में जरूर सुना होगा. चैट जीपीटी दरअसल एक चैटबॉट है और इसके बारे में ऐसा कहा जा रहा है कि यह गूगल और दूसरे सर्च इंजनों को खत्म कर सकता है.

Undefined
Chatgpt से google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात 7

What Is Chat GPT ?

चैटजीपीटी का फुल फॉर्म (Chat GPT full form) चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफाॅर्मर (Chat Generative Pretrained Transformer) होता है. यह डीप मशीन लर्निंग पर बेस्ड चैट बॉट (Chat Bot) है. इसे ओपन एआई (Open AI) नाम की कंपनी ने डेवलप किया है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) आधारित यह टूल यूजर के किसी भी सवाल को समझ कर टेक्स्ट फॉर्म में जवाब तैयार कर देता है.

Undefined
Chatgpt से google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात 8

Why Is So Special In ChatGPT ?

शब्दों को सार्थक तरीके से एक साथ जोड़कर जवाब तैयार करने में सक्षम बनाने के लिए जीपीटी जैसे चैट बॉट बड़े डेटा और कंप्यूटिंग टेक्नीक्स से ऑपरेट होते हैं. ये फैक्ट्स के साथ वोकैब्लरी का इस्तेमाल करने के साथ ही वर्ड्स को उनकी सही कंटेक्स्ट में समझते भी हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि ओपन एआई ने जो चैट जीपीटी इंटरफेस तैयार किया है वह आम जनता की सीधी पहुंच में है.

Undefined
Chatgpt से google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात 9

How Is ChatGPT Different From Google ?

गूगल और चैट जीपीटी के बीच अंतर यह है कि गूगल जहां सिर्फ एक सर्च इंजन है, जो यूजर के सर्च करने पर रिजल्ट्स के लिंक्स को उसके सामने रख देता है. वहीं, चैट जीपीटी एआई के माध्यम से यूजर के सवाल का जवाब तैयार कर देता है. यही नहीं, चैट जीपीटी तब तक अपने जवाब बदलता रहता है, जब तक यूजर संतुष्ट न हो जाए.

Undefined
Chatgpt से google को क्या खतरा है? यहां समझें हर एक बात 10

How ChatGPT Endangers Google ?

गूगल पर सवालों के जवाब तलाशने के लिए यूजर को कई ऑप्शंस से होकर गुजरना होता है. ऐसे में सही जवाब तक पहुंचने के लिए कई बार 10 वेबसाइटों से होकर गुजरना होता है. वहीं, चैट जीपीटी एआई के माध्यम से आपके उन्हीं सवालों का जवाब सटीक ढंग से बिना किसी देरी के देता है. गूगल की प्रतिस्पर्द्धी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट चैट जीपीटी पर 10 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है. ऐसे में गूगल के लिए चैटजीपीटी बड़ा खतरा पैदा कर सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें