22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अर्शदीप, रेणुका व यास्तिका भाटिया ICC Emerging Cricketer Award के लिए नामित, ये खिलाड़ी भी रेस में

ICC Emerging Cricketer Award 2022: अर्शदीप को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के छह महीने से भी कम समय में इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. वहीं भारतीय महिला तेज गेंदबाज रेणुका को इस साल 29 मैच में 40 विकेट चटकाने के बाद इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया.

Undefined
अर्शदीप, रेणुका व यास्तिका भाटिया icc emerging cricketer award के लिए नामित, ये खिलाड़ी भी रेस में 6

ICC Emerging Cricketer Award 2022: भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को बुधवार को मार्को जेनसन, फिन एलेन और इब्राहिम जादरान के साथ अंतररष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के साल के उभरते हुए (इमर्जिंग) क्रिकेटर पुरस्कार के लिए नामित किया गया. आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा कि इन पुरस्कारों के लिए वोटिंग जनवरी में शुरू होगी. महिला वर्ग में भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और बल्लेबाज यस्तिका भाटिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन और इंग्लैंड की एलिस कैप्सी को इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है.

Undefined
अर्शदीप, रेणुका व यास्तिका भाटिया icc emerging cricketer award के लिए नामित, ये खिलाड़ी भी रेस में 7

अर्शदीप को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के छह महीने से भी कम समय में इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. इस तेज गेंदबाज ने 21 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 18.12 की औसत से 33 विकेट चटकाये हैं. अर्शदीप नयी और पुरानी दोनों गेंद से विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में प्रभावी प्रदर्शन के बाद अर्शदीप ने भारत के लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया, जो 2021 टी-20 विश्व कप की निराशा के बाद वापसी की कोशिशों में जुटा था. अर्शदीप ने हाल में भारत के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी पदार्पण किया.

Undefined
अर्शदीप, रेणुका व यास्तिका भाटिया icc emerging cricketer award के लिए नामित, ये खिलाड़ी भी रेस में 8

अर्शदीप ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहद कम समय में कुछ यादगार प्रदर्शन किये, जिसमें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ बेहद दबाव वाले टी-20 विश्व कप मैच में प्रभावी प्रदर्शन भी शामिल है. अर्शदीप ने अपनी गति और स्विंग की बदौलत पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को पवेलियन भेजा. इस तेज गेंदबाज ने डेथ ओवरों में गेंदबाजी में वापसी करते हुए आसिफ अली को भी आउट किया और मैच में 32 रन देकर तीन विकेट चटकाये. अर्शदीप को इस पुरस्कार की दौड़ में दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेनसन, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज एलेन और अफगानिस्तान के बल्लेबाज जादरान से चुनौती मिलेगी. 

Also Read: Women’s T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम घोषित, हरमनप्रीत संभालेंगी कमान
Undefined
अर्शदीप, रेणुका व यास्तिका भाटिया icc emerging cricketer award के लिए नामित, ये खिलाड़ी भी रेस में 9

दाएं हाथ की तेज गेंदबाज रेणुका को सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में इस साल 29 मैच में 40 विकेट चटकाने के बाद इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया. झूलन गोस्वामी के संन्यास लेने के बाद उन्होंने अधिकांश मौकों पर इस अनुभवी तेज गेंदबाज की कमी नहीं खलने दी है. छब्बीस साल की रेणुका वनडे अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में अधिक प्रभावी रही हैं, जहां उन्होंने 14.88 के औसत से 18 विकेट चटकाये हैं. उन्होंने इस साल सात टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को परेशान करते हुए आठ विकेट चटकाये. रेणुका ने इसके अलावा इस साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों और ढाका में एशिया कप में भी प्रभावी प्रदर्शन करते हुए 11 मैच में 17 विकेट हासिल किये.

Undefined
अर्शदीप, रेणुका व यास्तिका भाटिया icc emerging cricketer award के लिए नामित, ये खिलाड़ी भी रेस में 10

यस्तिका ने भी पूरे साल मध्यक्रम में भारत के लिए उम्दा प्रदर्शन किया. उन्होंने न्यूजीलैंड में 50 ओवर के विश्व कप से पहले 41 और 31 रन की पारी खेलने के अलावा ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक जड़े. इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने 25.06 के औसत और 73.29 के स्ट्राइक रेट के साथ वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 376 रन बनाये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें