16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान

Winter Hair Care : सर्दियों का मौसम आपके बालों के लिए कठोर हो सकता है, जिससे रूखापन, झड़ना और क्षति हो सकती है. ठंड के महीनों के दौरान अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए यहां सर्दियों में बालों की देखभाल के कुछ सुझाव दिए गए हैं .

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 13

अंदर से बाहर तक हाइड्रेट करें : हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं. यह आपके बालों और स्कैल्प को नमीयुक्त रखने में मदद करता है.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 14

मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें: रूखेपन से निपटने के लिए हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें. शिया बटर, आर्गन ऑयल या ग्लिसरीन जैसी सामग्री वाले उत्पादों की तलाश करें.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 15

बालों को कम बार धोने की कोशिश करें : अपने बालों को बार-बार धोने से उनका प्राकृतिक तेल ख़त्म हो सकता है.नमी बनाए रखने के लिए सर्दियों में अपने बालों को कम बार धोने की कोशिश करें.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 16

धोने के लिए ठंडा पानी: अपने बालों को गर्म पानी की बजाय गुनगुने या ठंडे पानी से धोएं. गर्म पानी रूखेपन और बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 17

डीप कंडीशनिंग उपचार: अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए अपने बालों को सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग उपचार करें. आप स्टोर से खरीदे गए उपचारों का उपयोग कर सकते हैं या नारियल या जैतून के तेल जैसे प्राकृतिक तेलों से अपना उपचार बना सकते हैं.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 18

अपने बालों को ठंड से बचाएं: अपने बालों को ठंडी हवा, बर्फ़ और बारिश से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ पहनें।l यह टूटने से बचाने में मदद करता है और आपके बालों को अत्यधिक शुष्क होने से बचाता है.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 19

हीट स्टाइलिंग कम करें: फ्लैट आयरन और कर्लिंग आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग उपकरणों का उपयोग सीमित करें, क्योंकि वे सूखापन और क्षति में योगदान कर सकते हैं.यदि आपको उनका उपयोग करना ही है, तो पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाएं.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 20

अपने स्कैल्प पर ध्यान दें, क्योंकि सर्दियों में यह शुष्क और परतदार हो सकता है इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग स्कैल्प उपचार या तेल का उपयोग करें.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 21

नियमित रूप से ट्रिम करें: नियमित ट्रिमिंग से दोमुंहे बालों को रोकने और आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. हर 6-8 सप्ताह में एक ट्रिम करने का लक्ष्य रखें.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 22

अधिक ब्रश करने से बचें: अधिक ब्रश करने से बाल टूट सकते हैं, विशेषकर शुष्क सर्दियों की स्थिति में. गीले बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें और जब बाल सूखे हों तो ब्रश करना कम से कम करें.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 23

अपने घर को नम बनाएं: सर्दियों की हवा अक्सर शुष्क होती है, जिसका असर आपके बालों पर पड़ सकता है. हवा में नमी जोड़ने और अपने बालों को अत्यधिक शुष्क होने से बचाने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें.

Undefined
सर्दियों में बालों को रूखेपन और झड़ने से बचाएं, देखभाल के ये टिप्स डालेंगे नई जान 24

सर्दियों में बालों की देखभाल के इन सुझावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपने बालों को सर्दियों के मौसम के कठोर प्रभावों से बचाने और उन्हें स्वस्थ और जीवंत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Also Read: चिलगोजा में हैं चमत्कारी गुण, ब्रेन हेल्थ से लेकर करता है डायबिटीज कंट्रोल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें