26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Navratri Tips for Students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान

Shardiya Navratri Tips for Students : नौ दिनों तक मनाए जाने वाले इस त्योहार में विद्यार्थी अपनें सारे परेशानियों का हल पा सकते हैं. बस फॉलो करें ये नवरात्रि टिप्स.

आए दिन विद्यार्थियों का जीवन कॉम्प्लेक्स होते जा रहा है. ऐसे में विद्यार्थियों को इस शारदीय नवरात्रि मे रखना होगा इन बातों का खास ख्याल. नहीं तो ये हो जाएंगे परेशान.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 8

वर्तमान समय में विद्यार्थियों का जीवन टेक्नॉलजी से पूर्ण रूप से घिर गया है. ऐसे में वे अपने मंजिल से भटक रहे हैं और उनके लक्ष्य प्राप्ति में देरी हो रही है. तो इस नवरात्रि आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने पढ़ाई में कान्सन्ट्रैट कर पाएंगे और अपने लक्ष्य को भी हासिल कर पाएंगे.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 9

नवरात्रि एक ऐसा त्योहार है जो पूरे नौ दिनों तक मनाया जाता है. तो अगर आप इन नौ दिनों में किसी भी बूरी आदतों को छोड़ना चाहते है तो नवरात्रि का समय आपके लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकता है. क्योंकि साइकोलॉजी के अनुसार अगर आप किसी भी कार्य को सात दिनों तक करना बंद कर देते है. तो वह कार्य आप भूल सकते हैं.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 10

अगर आप मोबाइल से ज्यादा एडिक्ट है. तो आपको इस नवरात्रि एक प्रण लेना चाहिए कि मोबाइल का प्रयोग कम-से-कम करें. क्योकि मोबाइल का ज्यादा प्रयोग आपके सोचने की छमता को कम कर देता है.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 11

नवरात्रि के समय सुबह उठकर फ्रेस होकर कम-से-कम 30 मिनट तक मां दुर्गा की पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से आपका दिमाग तरो-ताजा होगा और आपका कंसंट्रेशन लेवल भी बढ़ेगा. जिससे आपकी मैमरी पॉवर डेवलप होगी और आप कोई भी चीज नहीं भूल पाएंगे.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 12

नवरात्रि के पूरें नौ दिन कम-से-कम बोलने का प्रयास करे. क्योंकि बोलने में एनर्जी का खपत होता है. जिसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है. दिमाग ( ब्रेन ) को कोई भी चीज सोचने में कुल एनर्जी का 70 प्रतिशत लगता है. इसलिए जीतना हो सके उतना ही बोलें. नवरात्रि के पूरे नौ दिनों में कुछ नया स्कील सिखने का प्रयास करें. इससे आपका ज्ञान कौशल बढ़ेंगा.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 13

विद्यार्थियों को नवरात्रि के समय सारे गलत कामों का त्याग कर देना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि नौ दिनों में नौ अच्छे आचरण सीखें. इससे आपकी अच्छी पर्सनालिटी डेवलप होगी.

Undefined
Navratri tips for students : विद्यार्थियों को नवरात्रि में करना होगा ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान 14

विद्यार्थियों को फास्ट फूड्स ज्यादा पसंद होता हैं. जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में नवरात्रि के समय उन्हें फास्टिंग करना चाहिए. अगर नवरात्रि के पूरे नौ दिन फास्टिंग नहीं कर सकते तो कोशिश ये करनी चाहिए कि एकम, अष्टमी और नवमी की फास्टिंग आवश्य करें. फास्टिंग करने से शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर के सारे गंदगी साफ हो जाते है.

Also Read: Shardiya Navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें