20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Shardiya Navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व

Navratri Importance 2023 : नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. लेकिन क्या आप जानते है कि नवरात्रि का महत्व क्या होता है और क्यों करते है मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना.

Undefined
Shardiya navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व 7

Navratri Importance 2023 : नवरात्रि पूरे देश में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इस नौ दिनों के त्योहार में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि नवरात्रि का महत्व क्या होता है.

Undefined
Shardiya navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व 8

नवरात्रि दो शब्दों से मिलकर बना हुआ हैं. जिसका मतलब नौ रात होता हैं. इस नौ रात में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है.

Undefined
Shardiya navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व 9

नवरात्रि साल का वह समय होता है जब आपको गहन विश्राम का अनुभव करने का मौका मिलता है. यह गहन विश्राम सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति,और रचनात्मकता लाता है. इस अवधि के दौरान किए गए उपवास, ध्यान, प्रार्थना और अन्य आध्यात्मिक अभ्यास इस गहरे आराम को लाने में मदद करते हैं. यहां तक कि इस समय के दौरान इंद्रिय विषयों में अत्यधिक लिप्त होने से बचना भी गहरे आराम प्राप्त करने की प्रक्रिया में सहायता करता है.

Undefined
Shardiya navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व 10

देवी पूजा संपूर्ण सृष्टि के प्रति श्रद्धा दिखाने वाली विस्तारित चेतना की अभिव्यक्ति है. हमारी आत्मा अनादिकाल से विद्यमान है. यह इस ब्रह्मांड की ऊर्जा का असीमित और शाश्वत स्रोत है. नवरात्रि के दौरान, वातावरण में मौजूद सूक्ष्म ऊर्जाएं भी आत्मा तक पहुंचने के अनुभव को बढ़ाती हैं और सहायता करती हैं.

Undefined
Shardiya navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व 11

नवरात्रि के दौरान की गई प्रार्थना, जाप और ध्यान हमें अपनी आत्मा से जोड़ती हैं. आत्मा के संपर्क में आने से हमारे भीतर सकारात्मक गुणों का संचार होता है और आलस्य, घमंड, जुनून, लालसा और घृणा नष्ट हो जाती है.

Undefined
Shardiya navratri 2023 : जानें क्या है नवरात्रि का महत्व, क्यों करते है नवरात्रि का पर्व 12

पूजा के माध्यम से हम कहते हैं कि हे माँ, तुम मुझे जो भी दो मैं तुम्हें वापस देता हूँ. उदाहरण के लिए, पूजा के दौरान, हम देवी को अनाज चढ़ाते हैं क्योंकि प्रकृति हमें भोजन प्रदान करती है. नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान हम जो पूजा करते हैं वह देवी का सम्मान करने और देवी मां के प्रति अपना आभार व्यक्त करने का एकमात्र तरीका है. पूजा में भाग लेने के दौरान हम कुछ समय के लिए अपनी सभी सांसारिक गतिविधियों को छोड़ देते हैं और गहरे ध्यान में प्रवेश कर जाते हैं.

Also Read: PHOTOS : इस नवरात्रि पान के पत्तों के साथ करें ये उपाय, आपकी परेशानी हो जाएगी चुटकियों में गायब
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें