19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटICC Ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर

ICC Ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर

भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की नवीनतम एकदिवसीय रैंकिंग में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गये.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 13

भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की नवीनतम एकदिवसीय रैंकिंग में क्रमश: बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गये.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 14

गिल ने शीर्ष स्थान पर बाबर आजम की जगह ली जबकि सिराज ने दक्षिण अफ्रीका के खब्बू स्पिनर केशव महाराज को पहले पायदान से हटाया.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 15

मौजूदा विश्व कप में भारत के कई मैचों में ठोस शुरुआत दिलाने वाले गिल ने बाबर की बादशाहत खत्म की. वह सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद बल्लेबाजों में वनडे में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले देश के चौथे खिलाड़ी बन गए.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 16

दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिछले सप्ताह श्रीलंका के खिलाफ 92 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 रनों का योगदान दिया था. उन्होंने मौजूदा टूर्नामेंट में छह पारियों में कुल 219 रन बनाए हैं.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 17

बाबर ने विश्व कप में आठ पारियों में कुल 282 रन बनाए हैं और गिल से छह रेटिंग अंक नीचे दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. इससे वनडे रैंकिंग में पिछले दो साल से चली आ रही उनकी की बादशाहत खत्म हो गयी.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 18

अन्य भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा छठे स्थान पर हैं. मौजूदा खिलाड़ियों में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कोहली विश्व कप में शानदार लय में है. उन्होंने आठ पारियों में 108.60 की औसत से 543 रन बनाए, जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 19

कोहली तीसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक से एक रेटिंग अंक पीछे हैं. मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी 17 स्थान ऊपर चढ़कर रैंकिंग में 18वें स्थान पर पहुंच गए.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 20

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां (तीन स्थान ऊपर 11वें स्थान पर) और अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान (छह स्थान ऊपर 12वें स्थान पर) भी अच्छी स्थिति में हैं.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 21

विश्व कप में सिराज ने 5.23 की इकोनॉमी दर से रन दिये है. उन्होंने इस दौरान आठ मैचों में 10 विकेट चटकाये है. भारत के अन्य गेंदबाजों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीन स्थान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मोहम्मद शमी सात स्थान ऊपर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 22

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी तीन पायदान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि साथी गेंदबाज रविंद्र जडेजा आठ पायदान ऊपर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 23

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि जडेजा 10वें स्थान के साथ सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय हैं.

Undefined
Icc ranking: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, सिराज भी टॉप पर 24

जडेजा विश्व कप में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी है. उन्होंने आठ मैचों में 3.76 रन प्रति ओवर के हिसाब से खर्च किये है और 14 विकेट चटकाये है. उन्होंने इस दौरान 55.50 की औसत से 111 रन भी बनाये है. चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हरफनमौला हार्दिक पांड्या 13वें पायदान पर हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें