19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह

Google To Delete Inactive Accounts: गूगल आज से यूजर्स अपने यूजर्स के अकाउंट्स को डिलीट करने जा रहा है. ये सभी उस तरह अकाउंट्स हैं जिनका इस्तेमाल यूजर्स द्वारा करीबन पिछले दो सालों से नहीं किया गया है.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 9

Google Inactive Accounts To Be Deleted From Today Onwards: अगर आप गूगल का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की होने वाली है. गूगल आज से कुछ चुनिंदा यूजर्स के अकाउंट्स को हमेशा के लिए डिलीट करने की तैयारी में हैं. ऐसे में अगर आपके पास भी गूगल अकाउंट है तो फिर आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि यह कौन से अकाउंट्स हैं जिन्हें डिलीट किया जाने वाला है. तो चलिए जानते हैं डीटेल से.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 10

आज से बंद किये जाएंगे अकाउंट्स: आज यानी 1 दिसंबर से Google उन Google अकाउंट्स को हटाने की अपनी योजना पर आगे बढ़ रहा है जो कम से कम पिछले दो वर्षों से इनएक्टिव हैं. कंपनी ने इस साल मई में पॉलिसी की घोषणा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य सिक्योरिटी रिस्क को रोकना है.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 11

गूगल क्यों इन अकाउंट्स को कर रहा डिलीट: आपकी जानकारी के लिए बता दें Google ने इस साल की शुरुआत में अपनी अकाउंट पॉलिसी को अपडेट किया, जिसमें उसने कहा कि वह इनएक्टिव अकाउंट्स को हटा देगा. ऐसा करने के पीछे कंपनी ने कई तरह के तर्क दिए.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 12

किन अकाउंट्स पर पड़ेगा इसका असर: ऑफिशियली इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी सपोर्ट पेज के अनुसार, केवल पर्सनल Google अकाउंट ही इससे प्रभावित होंगे. यह पॉलिसी उन Google अकाउंट्स पर लागू नहीं होती जो आपके वर्कप्लेस, स्कूल या अन्य ऑर्गनाइजेशन के माध्यम से आपके लिए इस्टब्लिश किए गए थे.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 13

गूगल अकाउंट के साथ ये भी होंगे डिलीट: आपकी जानकारी के लिए बता दें इस फैसले के बाद आप सिर्फ अपने Google अकाउंट को ही नहीं, बल्कि, Google Workspace (Gmail, Docs, Drive, meet, Calendar) और Google Photos जैसे प्लैटफॉर्म्स से भी डेटा डिलीट कर दिया जाएगा.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 14

यूजर्स को कैसे चलेगा पता: अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर यूजर्स को पता कैसे चलेगा कि उनका गूगल अकाउंट डिलीट किया जा रहा है तो बता दें कंपनी ने इसके लिए कई तरह के स्टेप्स आजमाए हैं. अकाउंट डिलीट करने से पहले कंपनी ने सभी यूजर्स को इससे सम्बंधित मैसेजेस भेजना शुरू कर दिया था. इसके लिए कंपनी ने महीनों की तैयारी की थी. यूजर्स को ये मैसेजेस उनके ईमेल आईडी पर और रिकवरी मेल आईडी पर भेजे जे रहे थे.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 15

अकाउंट को डिलीट होने से कैसे बचाएं: अपने Google अकाउंट को डिलीट होने से बचाने के लिए, आपको बस हर दो साल में कम से कम एक बार अपने Google अकाउंट या किसी भी Google सर्विस में लॉग इन करना होगा और शायद एक ईमेल पढ़ना होगा, एक वीडियो देखना होगा या गूगल सर्च पर एक खोज करनी होगी.

Undefined
Google के ये अकाउंट्स आज से हो जाएंगे डिलीट, जानें क्या है वजह 16

इन अकाउंट्स को नहीं किया जाएगा डिलीट: आपके Google अकाउंट का इस्तेमाल वर्तमान या चल रहे Google प्रोडक्ट, ऐप, सर्विस या सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने के लिए किया गया है. इसके अतिरिक्त, इसमें मोनेटरी बैलेंस बताने वाला एक गिफ्ट कार्ड भी है. बता दें अगर आपका Google अकाउंट Google Play स्टोर पर पब्लिश्ड किसी एप्लिकेशन या गेम से जुड़ा है, जिसमें एक्टिव मेंबरशिप या एक्टिव फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन हैं, तो ऐसे हालातों में इन अकाउंट्स को डिलीट नहीं किया जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें