38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स

Health Care : बारिश के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि आप भींग जाते हैं. तुरंत सूखे कपड़े बदलने और गर्म चाय- पानी के सेवन से उतना फर्क नहीं पड़ता. लेकिन अगर एक दिन में आप कई बार भींग रहे हैं और गीले कपड़ों में ही रह गए तो यह आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 12

बारिश में बार-बार भींगने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. बारिश में भींगने से जुड़े संभावित स्वास्थ्य खतरों से खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतना आवश्यक है. बरसात के मौसम में आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 13

उपयुक्त कपड़े पहनें: बरसात के मौसम में बाहर निकलते समय हमेशा मौसम के अनुकूल कपड़े पहनें. एक अच्छा रेन जैकेट, वाटरप्रूफ जूते और एक छाता आपको सूखा रखने में मदद कर सकता है.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 14

बालों को ढ़क लें: अगर बारिश में अचानक भींगने की संभावना है, तो कोशिश करें किसी प्रकार के हेडकवर या टोपी का उपयोग करके अपने बालों को सुरक्षित रखें. बारिश के पानी से बालों का संपर्क कम होगा और यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाएगा.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 15

तुरंत कपड़े बदल लें: बारिश में गीले होने के बाद, घर वापस आकर तुरंत अपने कपड़े बदल लें. यह आपके शरीर को ठंड से बचाने में मदद करेगा और आपके तापमान को सामान्य बनाए रखेगा. इसके अलावा, बारिश के मौसम में गीले कपड़ों को तुरंत बदलने से फंगस और अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं से बचा जा सकता है.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 16

साफ पानी से हाथ और पैरों को धो लें : बारिश में भींगने के बाद, अपने पैरों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. फिर उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें. अगर आप स्लीपर पहनते हैं, तो अपने अंगूठों के आसपास को भी अच्छी तरह से साफ करें. यह आपको अंगूठों में फ़ंगल इंफेक्शन से बचाएगा.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 17

गर्म पीने की चीजें : बारिश में भींगने के बाद, तुरंत गर्म पीने की चीजें पिएं, जैसे कि गरम दूध में हल्दी या अदरक और तुलसी की चाय. यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा और सर्दी-जुकाम को दूर रखेगा.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 18

एंटीबैक्टीरियल क्रीम का इस्तेमाल करें : बारिश में भींगने के बाद, कपड़े बदलने से पहले एंटीबैक्टीरियल क्रीम का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और त्वचा संबंधित इन्फेक्शन से बचाव होगा.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 19

बारिश के दिन घर में रहें : बारिश के दिन अगर आपको कोई आवश्यक काम नहीं है, तो बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है. घर में रहकर अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 20

हाइड्रेशन बनाए रखें: बरसाती मौसम में बारिश से भींगने के बाद, हाइड्रेशन का ध्यान रखें. पर्याप्त पानी पीने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ होता है और आपको बारिश के बाद से भींगने के दुष्प्रभावों से बचाता है.

Also Read: Jitiya Vrat 2023: कब और किस कामना के लिए किया जाता है जितिया व्रत
Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 21

बारिश के मौसम में सही दवाइयाँ लें : बारिश के मौसम में अगर आपको बुखार, जुकाम, या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, तो डॉक्टर की सलाह लें और उनकी परामर्शानुसार दवाइयाँ लें.

Undefined
क्या बारिश में बार- बार भींग रहे हैं आप, हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए फॉलो करें टिप्स 22

बारिश में मच्छर जनित और जल जनित कई बीमारियों के होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप स्वच्छ पानी पिएं और मच्छरों से बचने के लिए अपने घर और आसपास के क्षेत्र को साफ सुथरा रखें और जल का जमाव ना होने दें.

Also Read: पेट की सफाई में त्रिफला है आयुर्वेद का वरदान, वेट लॉस के साथ कम करता है कोलेस्ट्रॉल, जानिए खाने का सही तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें