32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अलर्ट : रांची में बर्ड फ्लू से कौआ मरा, जाने कैसे पहुंचता है इंसानों तक वायरस, कैसे बरतें सावधानियां

रांची : मोरहाबादी में एक कौआ की मौत बर्ड फ्लू (एच5एन1ए1 वायरस) से हुई है. काैआ की माैत के बाद 16 फरवरी को सैंपल भोपाल स्थित आइसीएआर के लैब में भेजा गया था. काैआ की माैत बर्ड फ्लू से हुई थी, इसकी पुष्टि भोपाल के इस सेंटर ने कर दी है. बर्ड फ्लू से माैत […]

रांची : मोरहाबादी में एक कौआ की मौत बर्ड फ्लू (एच5एन1ए1 वायरस) से हुई है. काैआ की माैत के बाद 16 फरवरी को सैंपल भोपाल स्थित आइसीएआर के लैब में भेजा गया था. काैआ की माैत बर्ड फ्लू से हुई थी, इसकी पुष्टि भोपाल के इस सेंटर ने कर दी है.
बर्ड फ्लू से माैत की पुष्टि के बाद भारत सरकार के पशुपालन विभाग ने राज्य के पशुपालन और वन विभाग को सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है. इसमें आसपास के इलाकों में पॉल्ट्री पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया है. कहा गया है कि यह बीमारी तेजी से फैलती है.
इसके लिए बायो सिक्यूरिटी की जरूरत होती है. मरनेवाले पॉल्ट्री को गहराई में डाल कर मिट्टी से पूरी तरह ढक दें. भारत सरकार ने पूरे क्षेत्र को सुरक्षित रखने में वन विभाग की भी मदद लेने को कहा है. अगर कहीं से भी पॉल्ट्री की मौत की सूचना मिले, तो इसकी पूरी जानकारी विभाग को देने को कहा गया है. वातावरण को वैज्ञानिक तरीके से सुरक्षित रखने के लिए स्थानीय वेटनरी कॉलेज के वैज्ञानिकों की मदद लेने को कहा गया है.
अब राज्य के पशुपालन विभाग ने इस पर नजर रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है. इससे पहले गोड्डा के मेहरामा में बर्ड फ्लू की सूचना मिली थी. वहां एक किलोमीटर के दायरे में बड़े पैमाने पर पॉल्ट्री को मारा गया था.
कैसे पहुंचता है इंसानों तक यह वायरस
ये बीमारी संक्रमित मुर्गियों या अन्य पक्षियों के बेहद निकट रहने से ही फैलती है. मुर्गी की अलग-अलग प्रजातियों से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष कॉन्टेक्ट में रहने से इंसानों में बर्ड फ्लू वायरस फैलता है फिर चाहे मुर्गी जिंदा हो या मृत. इंसानों में ये वायरस उनकी आंखों, मुंह और नाक के जरिए फैलता है. इसके अलावा इंफेक्टिड बर्ड्स की सफाई या उन्हें नोंचने से भी इंफेक्शन फैलता है.
क्‍या है बर्ड फ्लू का इलाज
बर्ड फ्लू का इलाज एंटी वायरल ड्रग टैमीफ्लू और रेलेएंजा से किया जाता है. इस वायरस को कम करने के लिए आराम करना चाहिए. हेल्दी डायट लेनी चाहिए, जिसमें अधिक से अधिक लिक्विड हो. बर्ड फ्लू अन्य लोगों में ना फैले, इसके लिए मरीज को एकांत में रखना चाहिए.
क्या बरतें सावधानियां
मरे हुए पक्षियों से दूर रहें, अगर आपके आस-पास किसी पक्षी की मौत हो जाती है तो इसकी सूचना संबंधित विभाग को दें
बर्ड फ्लू वाले एरिया में नॉनवेज ना खाएं
जहां से नॉनवेज खरीदें, वहां सफाई का ध्यान रखें
बर्ड फ्लू के लक्षण
बुखार, हमेशा कफ रहना, नाक बहना, सिर में दर्द रहना, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, दस्त होना, हर वक्त उल्टी सा महसूस होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना, सांस लेने में परेशानी, निमोनिया होने लगता है, आंख में कंजंक्टिवाइटिस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें