1. home Hindi News
  2. national
  3. zakiur rehman lakhvi lashkar e taiba terrorist master mind of mumbai attack sentenced to 15 years imprisonment by pakistan court rjh

Zakiur Rehman Lakhvi : मुंबई हमले के मास्टर माइंड जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान ने सुनायी 15 साल की सजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Zakiur Rehman Lakhvi latest news
Zakiur Rehman Lakhvi latest news
Twitter

Zakiur Rehman Lakhvi : मुंबई हमले (Mumbai Attack) के मास्‍टरमाइंड लश्कर ए तैयबा (Lashkar-e-Taiba terrorist) के आतंकी जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान (Pakistan) की एक अदालत ने 15 साल की सजा सुनायी है. जकीउर रहमान लखवी को यह सजा टेरर फंडिंग मामले की सुनवाई करते हुए सुनायी गयी है. लखवी पर यह आरोप था कि उसने आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए फंडिंग की.

गौरतलब है कि पाकिस्तान की छवि पूरे देश में आतंकवाद को समर्थन देने वाले देश के रूप में बनती जा रही है. यही वजह है कि पाकिस्तान इस छवि को बदलना चाहता है. अगले महीने यानी फरवरी में एफएटीएफ की बैठक होनी है, यहां पाकिस्तान ग्रे लिस्ट से निकलने की कोशिश में लगा हुआ है इसलिए वह आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. यही कारण है कि कल ही पाकिस्तान ने आतंकी अजहर मसूद के खिलाफ भी गिरफ्तारी वारंट जारी किया है.

पाकिस्तान के जज एजाज अहमद बतर ने लखवी को तीन अपराधों के लिए कुल 15 साल सश्रम कारावास और तीन लाख पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना लगाया है. जुर्माना नहीं चुकाने पर उसे प्रत्येक अपराध के लिए छह-छह महीने की और सजा काटनी होगी. सजा सुनाने के बाद कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया गया है. अधिकारी ने बताया कि लखवी ने अदालत के सामने दलील दी कि उसे इस मामले में फर्जी तरीके से फंसाया गया.

जकीउर रहमान लखवी मुंबई हमले का मास्टर माइंड था. वह भारत की जेल में बंद था, लेकिन कंधार विमान अपहरण के बाद उसे छोड़ दिया गया था. पाकिस्तान को यह डरा सता रहा है कि कहीं उसे ब्लैकलिस्ट में ना डाल दिया जाये और उसे आतंवादियों का समर्थक देश ना मान लिया जाये. इसी डर में वह आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. पिछले सप्ताह ही जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें