1. home Hindi News
  2. national
  3. yogi government will set up 10 oxygen plants there will be no shortage of medical oxygen in the state pkj

10 ऑक्सीजन प्लांट बनायेगी योगी सरकार, राज्य में नहीं होगी मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

10 ऑक्सीजन प्लांट बनायेगी योगी सरकार
10 ऑक्सीजन प्लांट बनायेगी योगी सरकार
पीटीआई फोटो

देश के कई राज्यों में लगातार बढ़ रहे संक्रमण की वजह से मेडिकल ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस कमी से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. योगी सरकार ने राज्य के अलग- अलग 10 स्थानों पर 10 ऑक्सीजन प्लांट बनाने का फैसला लिया है.

योगी आदित्यनाथ प्लांट बनाने को लेकर किसी भी तरह की देरी नहीं करना चाहते उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया है कि युद्धस्तर पर इस काम को करें और जल्द से जल्द प्लांट निर्माण का काम पूरा कर दें.

एक प्लांट को बनाने में आयेगा 63 लाख का खर्च

प्लांट के निर्माण में स्वास्थ्य मंत्री और अपर सचिव स्वास्थ्य कड़ी नजर रखेंगे और इसका भी ध्यान रखेंगे कि सही समय पर तेजी से काम हो रहा है या नहीं. प्लांट बनाने में किसी तरह की परेशानी तो नहीं. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक प्लांट बनाने के लिए 63 लाख रुपये का बजट रखा है.

प्रदेश में किसी भी मरीज को परेशानी ना हो. ऑक्सीजन की कमी की वजह से किसी की जान ना जाये, इस बात का योगी सरकार पूरा ध्यान रख रही है. यही कारण है कि दस ऐसी जगहों का चयन करने का आदेश दिया गया है जहां ऑक्सीजन प्लांट बनेंगे और वहां से राज्य के कोने - कोने तक मेडिकल ऑक्सीजन की सुविधा पहुंचेगी.

लगातार अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक कर रहे हैं योगी आदित्यनाथ

राज्य में कोरोना संक्रमण के मद्देजनर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार बैठकें कर रहे हैं. अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी तरह की लापरवाही ना करें. राज्य के प्रत्येक जनपद में डॉक्टर, अस्पताल में बिस्तर, दवा और जरूरी सुविधा उपलब्ध हो. मुख्यमंत्री ने इस पर अधिकारियों को आदेश दिया है कि इन सभी पर कड़ी निगरानी रखें . सीएम ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को ऑक्‍सीजन और रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है

राज्य में कहीं भी ना हो ऑक्सीजन की कमी

राज्य के किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी ना हो, लोगों को बेहतर इलाज मिले इस दिशा में फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी अस्‍पतालों में अगले 36 घंटों के लिए पूर्ति अनुसार ऑक्‍सीजन का आंकलन कर उसकी उपलब्‍धता को सुनिश्चित करने का आदेश दिया है.

जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है वहां सरकार ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएगी. सीएम ने डीजी मेडिकल एजुकेशन को इस व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. राज्य के किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी ना हो, दवाओं की कमी ना हो इस पर मुख्यमत्री ने अधिकारियों को फोकस करने का आदेश दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें