1. home Home
  2. national
  3. weather update south west monsoon to return from 6 october mtj

Weather Update: जल्द मिलेगी बारिश से राहत, 6 October से मानसून की वापसी की शुरुआत

आमतौर पर मानसून की वापसी 17 सितंबर से शुरू हो जाती है. लेकिन, इस बार इसमें देरी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update: ऐसी बारिश से जल्द मिलेगी निजात
Weather Update: ऐसी बारिश से जल्द मिलेगी निजात
File Photo

Weather Update: भारत की अर्थव्यवस्था में अब भी सबसे ज्यादा योगदान कृषि क्षेत्र का है. कृषि कार्यों के लिए आज भी किसान मानसून पर ही निर्भर हैं. स बार भारत में मानसून के दौरान सामान्य बारिश हुई. भारत मौसम विभाग ने कहा है कि चार महीने यानी जून से सितंबर तक दक्षिण पश्चिम मानसून में सामान्य बारिश हुई. अब 6 अक्टूबर से इसकी वापसी की शुरुआत होगी.

मौसम विभाग ने कहा कि हालांकि इस बार मानसून के पैटर्न में बदलाव आया है. आमतौर पर मानसून की वापसी 17 सितंबर से शुरू हो जाती है. लेकिन, इस बार इसमें देरी हुई है. भारत मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि भारत के ज्यादातर हिस्से से 6 अक्टूबर से मॉनसून की वापसी शुरू हो जायेगी.

भारत मौसम विभाग की रिपोर्ट बताती है कि वर्ष 1960 के बाद यह दूसरा मौका है, जब मानसून के लौटने में इतनी देरी हुई है. आईएमडी ने कहा है कि उत्तर पूर्वी मानसून भी सामान्‍य रह सकता है. बता दें कि उत्तर पूर्व मानसून से दक्षिणी राज्‍यों में बारिश होती है और यह अक्‍टूबर से दिसंबर तक सक्रिय रहता है.

इस बीच, मौसम विभाग के चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ को लेकर भी चेतावनी जारी की है. IMD ने कहा कि तूफान प्रणाली भारतीय तट से दूर जा रही है. पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान शाहीन 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है और उत्तरी अरब सागर के मध्य हिस्से में पहुंच रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ के कारण सात राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तरी झारखंड और दक्षिणी बिहार के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है. इससे राज्य में लोगों को बारिश से राहत मिलेगी.

हालांकि, राज्य मौसम विभाग ने झारखंड के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है. राज्य में 6 अक्टूबर से मानसून वापसी शुरू हो जायेगी. वहीं, बिहार के लिए अगले 24 घंटे भारी होने वाले हैं. खासतौर पर उत्तर-पूर्वी बिहार और मध्य बिहार में भारी बारिश के आसार हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें