1. home Home
  2. national
  3. weather forecast update rain in states of the country meteorological department has issued an alert

देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट, दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज

एक अक्टूबर के बाद मौसम अपना मिजाज बदल सकता है. मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह हवा में आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत दर्ज किया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
weather forecast update
weather forecast update
file

पूर्व तट और मध्य भारत में भीषण वर्षा कराने के बाद चक्रवात गुलाब मंगलवार को कमजोर पड़ा है. अब भी देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जाहिर की गयी है. देश की राजधानी दिल्ली के मौसम का मिजाज बदल गया है. दिल्ली- एनसीआर में तापमान बढ़ गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दो दिनों तक लोगों को सूरज की तपिश से राहत नहीं मिलेगी और उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा.

एक अक्टूबर के बाद मौसम अपना मिजाज बदल सकता है. मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह हवा में आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत दर्ज किया गया. दिन में बादल छाए रहने और आंधी चलने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश की राजधानी से अगर दूसरे राज्यों का रुख करें, तो पूर्व तट और मध्य भारत में भीषण वर्षा कराने के बाद चक्रवात गुलाब मंगलवार को कमजोर पड़ा है लेकिन संभावना जाहिर की जा रही है कि पश्चिमी तट पर पहुंचने के बाद उसके फिर मजबूत होने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम विदर्भ और आसपास के क्षेत्र से यह दबाव पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ा एवं मंगलवार को बहुत ही कमजोर हो गया .अगले 24 घंटे में क्रमिक रूप से उसके और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने एवं कमजोर होने की संभावना है. चक्रवात गुलाब 26 सितंबर को ओड़िशा एवं आंध्रप्रदेश तट से टकराया था.

उसके बाद वह कमजोर होने लगा लेकिन उसके प्रभाव से तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में काफी वर्षा हुई.आईएमडी ने अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में भारी वर्षा का अनुमान लगाया है. उसका यह भी कहना है कि पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदान, ओड़िशा, झारखंड में भी अगले दो दिनों के दौरान वर्षा हो सकती .

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से 48 घंटे में 10 लोगों की मौत हो गयी है. महाराष्ट्र में नासिक, पुणे , हिंगोली और औरंगाबाद सहित कई इलाकों में पानी सड़कों तक भर गया है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में अब भी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें