1. home Home
  2. national
  3. mangalwar mausam weather forecast 28 september rain delhi ncr bihar jharkhand up mp odisha gulab cyclone live track amh

Weather Forecast: चक्रवात 'गुलाब' के कारण दो दिन होगी भारी बारिश, जानें दिल्ली-बिहार सहित अन्य राज्यों का मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी कि अगले 48 घंटों में तेलंगाना के 14 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. चक्रवात 'गुलाब' के प्रभाव के कारण अगले दो दिनों तक राज्य भर में भारी बारिश के पूर्वानुमान है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चक्रवात 'गुलाब' का प्रभाव
चक्रवात 'गुलाब' का प्रभाव
pti

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर से बारिश नदारद है. पूर्वानुमान में बताया गया था कि राजधानी में बारिश होगी. दिल्ली-एनसीआर में मानसून सक्रिय तो है, लेकिन अब थोड़ा सुस्त नजर आ रहा है. मंगलवार को भी केवल गर्जन वाले बादल बनने का ही पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.लेकिन बारिश नहीं होगी. इधर मौसम विभाग की मानें तो गुलाब चक्रवात के कारण आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

तेलंगाना के कई हिस्सों में बारिश, 14 जिलों के लिए रेड अलर्ट

तेलंगाना के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई जबकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी कि अगले 48 घंटों में राज्य के 14 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. चक्रवात 'गुलाब' के प्रभाव के कारण अगले दो दिनों तक राज्य भर में भारी बारिश के पूर्वानुमान है. आईएमडी ने तेलंगाना के 14 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिनमें निर्मल, निजामाबाद, जगित्याल, राजन्ना सिर्सिल्ला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, भद्राद्री कोथागुडेम, खम्मम, महबूबाबाद, वारंगल (ग्रामीण), वारंगल (शहरी), जनगांव, सिद्दीपेट और कामारेड्डी जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने इन जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

चक्रवात गुलाब का आंध्र प्रदेश में असर

आंध प्रदेश के विभिन्न जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश हुई. बारिश के कारण एक व्यक्ति की मौत के साथ ही वर्षा से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़ कर दो हो गयी है. विजयनगरम जिले के कलेक्टर ए सूर्यकुमार के अनुसार जिले में 13,122 हेक्टेयर में लगी फसल और 291 हेक्टेयर में लगी बागबानी क्षतिग्रस्त हो गयी है. चक्रवात के कारण नौ मवेशियों की भी मौत हो गयी. चक्रवात के कारण उखड़े पेडों को सड़कों से हटा दिया गया है और क्षतिग्रसत बिजली लाइनों को ठीक कर दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, ईस्ट गोदावरी एवं पूर्वी गोदावरी और कृष्णा जिलों में पिछले 24 घंटों में 450 स्थानों पर 60.3 मिमी से 333 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. उत्तरी तटीय आंध्र में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान है.

ओडिशा में चक्रवात ‘गुलाब' का कोई बड़ा असर नहीं

ओडिशा सरकार ने सोमवार को कहा कि पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान ‘गुलाब' के आने के बाद राज्य पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है, लेकिन गजपति, कोरापुट और मलकानगिरी जिलों के कुछ स्थानों पर भूस्खलन और पेड़ों के उखड़ने के कारण सड़क संपर्क आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है. विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने कहा कि चक्रवात प्रभावित सात जिलों- गंजम, गजपति, कंधमाल, रायगढ़, कोरापुट, मलकानगिरी और नबरंगपुर के प्रशासन को अगले पांच दिनों में नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है.

केरल में भारी बारिश, तीन जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश के कारण सोमवार को केरल के तीन जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' और राज्य के अन्य सभी जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया. साथ ही बाढ़ की स्थिति को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. इडुक्की, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों के लिये 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है.

झारखंड का मौसम

झारखंड के दक्षिणी (पूर्वी सिंहभूम, प सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसांवा) तथा मध्य क्षेत्र (रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़) में 29 और 30 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. ऐसा बंगाल की खाड़ी में आ रहे तूफान गुलाब की वजह से हो रहा है. गुलाब तूफान का असर ओड़िशा में दिखने लगा. गोपालपुर में तूफान टकराया और बारिश शुरू हो गयी है.

पश्चिम बंगाल और बिहार का मौसम

बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पश्चिम बंगाल के अधिकतर दक्षिणी जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि इलाके के कुछ जिलों में बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है. 'गुलाब' का असर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड के साथ बिहार में नजर आ रहा है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें