1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast severe cold wave in delhi punjab haryana western disturbance know weather in your area mtj

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ ढायेगा कहर, जानें दिल्ली-पंजाब समेत कहां चलेगी शीतलहर, कहां होगी बारिश

पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में बन रहा है, जिससे राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं मध्यप्रदेश समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में मौसम का मिजाज बदल सकता है. दिल्ली-पंजाब-हरियाणा में दो दिन तक शीतलहर चलने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast: कई राज्यों में वर्षा, वज्रपात, दिल्ली समेत कई राज्यों में छायेगा घना कोहरा
Weather Forecast: कई राज्यों में वर्षा, वज्रपात, दिल्ली समेत कई राज्यों में छायेगा घना कोहरा
Prabhat Khabar

Weather Forecast Today Updates: एक के बाद एक बन रहे पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से भारत के उत्तरी राज्यों में कई दिनों तक शीतलहर (Cold Wave) जारी रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसका पूर्वानुमान जाहिर किया है. पूर्वोत्तर के कई राज्यों एवं तेलंगाना-तटीय आंध्रप्रदेश में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा (Rain) और वज्रपात (Thunderstorm) अनुमान है.

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तेलंगाना (Telangana) और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के तटीय क्षेत्रों में कुछ जगहों पर वज्रपात की आशंका भी जतायी है. वहीं, पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh Weather), असम (Assam Weather) में 16 जनवरी को कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने रविवार को कहा कि पंजाब (Punjab Weather Report), हरियाणा (Haryana Weather Report) , चंडीगढ़ (Chandigarh Weather Report), दिल्ली (Delhi Weather Report), पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Weather Report), मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh Weather Report) और राजस्थान (Rajasthan Weather Report) में अगले दो दिन तक शीतलहर जारी रहेगी. मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा है कि कई राज्यों में रात में और सुबह घना कोहरा (Dense Fog) छाया रह सकता है.

मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि अगले 24 घंटे के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ मध्यप्रदेश और राजस्थान में कुछ जगहों पर घना कोहरा छाया रहेगा. सुबह के वक्त और रात में कोहरा घना हो सकता है.

आईएमडी (IMD) ने कहा है कि 18 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ का क्षेत्र बनता दिख रहा है. इसकी वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मौसम प्रभावित हो सकता है. इसके असर से 21 जनवरी से पूर्वोत्तर भारत में मौसम करवट ले सकता है.

इतना ही नहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern UP Weather) और राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात में और सुबह के वक्त घना से बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है. इन दोनों राज्यों में अगले 2 दिन तक ऐसे हालात बने रह सकते हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, 16 और 17 जनवरी की रात और सुबह में उत्तर प्रदेश एवं उत्तरी मध्य प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहने का अनुमान है. रविवार को देश के कई उत्तरी राज्यों में कोहरा देखा गया, जिसकी वजह से दृश्यता (Visibility) बहुत कम रही.

रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather Today) और मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Weather Today) ने कोहरे की घनी चादर ओढ़ रखी थी. यहां की दृश्यता बहुत कम रही. घने कोहरे की वजह से लखनऊ और भोपाल में ठिठुरन काफी बढ़ गयी.

मौसम विभाग ने बताया है कि देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Today) में रविवार को सुबह 8:30 बजे कोहरे की वजह से आलम यह था की यहां की दृश्यता घटकर 1000 मीटर रह गयी थी.

तेलंगाना-आंध्रप्रदेश में वज्रपात की आशंका

मौसम विज्ञान विभाग ने तेलंगाना (Telangana Weather Forecast) और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh Weather Forecast) के तटीय क्षेत्रों में कुछ जगहों पर वज्रपात की आशंका भी जतायी है. वहीं, पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम में 16 जनवरी को कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

वहीं. मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 19 एवं 20 जनवरी को कुछ जगहों पर छिटपुट वर्षा हो सकती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें