1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates 27 and 28 april western disturbance active rainfall snowfall thunderstorm heat wave bihar up jharkhand delhi mausam amh

Weather Forecast Today Updates : फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा , देश के इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
prabhat khabar
  • पहाड़ों सहित उत्तर भारत का मौसम अब शुष्क बना रहेगा

  • दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत तथा मध्य भारत में तापमान बढ़ता नजर आएगा

  • गर्मी की लहर की पुनरावृत्ति की संभावना लगभग शून्य

Weather Forecast Today Updates : देश में मौसम बदलता नजर आ रहा है. पिछले दिनों से पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग की मानें तो 27 अप्रैल यानी आज से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बनेगा. इस विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 27-30 अप्रैल को मौसम में बदलाव नजर आयेगा. 30 अप्रैल तक उपरोक्त राज्यों में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बर्फबारी और बारिश होने के आसार हैं.

हरियाणा का मौसम

हरियाणा की बात करें तो यहां पिछले दिनों हुई हल्की बारिश के बाद मौसम में बदलाव नजर आया था. ताजा रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में अब गर्मी बढ़ेगी. सूबे में मौसम 28 अप्रैल तक खुश्क रहने की संभावना है. इस दौरान बीच-बीच में हल्की गति से हवाएं चलने व दिन के तापमान में हल्की बढोतरी देखने को मिलेगी.

झारखंड का मौसम

झारखंड में भी तेजी से मौसम बदलता नजर आ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले कई दिनों तक मौसम का मिजाज गर्म रहेगा और पारा बढेगा. आने वाले कुछ दिनों तक झारखंड के लोगों को गर्मी सतायेगी. अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से पूरी मई लोगों को गर्मी का एहसास होगा. मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम शुष्क रहेगा. आसमान साफ रहेगा. 29 अप्रैल से राज्य के उत्तर-पूर्वी, मध्य तथा दक्षिण भाग में आंशिक बादल छाये रहेंगे. कहीं-कहीं गर्जन वाली बादल भी बन सकते हैं. शेष हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. 30 अप्रैल और एक मई को राज्य के उत्तरी एवं मध्य भाग में कहीं-कहीं मेध गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली में फिर बढ़ सकती है गर्मी!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक फिर से गर्मी बढ़ने लगी है. पिछले दिनों से यहां पर हल्की बारिश से मौसम सुहाना नजर आ रहा था, लेकिन रिपोर्ट की मानें तो अब यहां फिर से तापमान बढ़ेगा. बीते दिन दिल्ली का आसमान फिर से बिल्कुल साफ हो गया और सूर्य दिनभर चमकता दिख रहा है. इस वजह से तपिश बढ़ चुकी है. दिल्ली 10 दिनों के अंतराल के बाद 40 डिग्री के निशान को फिर से पार कर गया. राजधानी दिल्ली में एक फिर से गर्मी बढ़ने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

बिहार का मौसम

बिहार में अगले 48 घंटे में दिन का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. जितनी तेजी से सोमवार को अधिकतम तापमान बढ़ा, उतनी ही तेजी मंगलवार को भी नजर आ सकती है. पारा अप्रैल का रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस

एक कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण आज झारखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब से लेकर दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश का तापमान बढ़ेगा. इधर, दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आज बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार बिहार में भी तापमान बढ़ेगा.

राजस्‍थान में कुछ दिन शुष्‍क रहेगा मौसम, पारा चढ़ेगा

राजस्‍थान में आगामी कुछ दिन मौसम शुष्‍क रहने व तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार राजस्थान में आगामी पांच दिन तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. वहीं आगामी 72 घंटों के दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का अनुमान है. मौसम केंद्र के प्रवक्‍ता ने कहा कि राजस्‍थान में 30 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मई के प्रथम सप्ताह में आंधी और बारिश की गतिविधियों में एक बार पुनः बढ़ोतरी होगी.

बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के अनुसार महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल व आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं राजस्थान में हीटवेव आ सकती है. गुजरात तथा दक्षिण पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है. मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, केरल, आंतरिक तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश में गरज के साथ बारिश के आसार हैं.

Posted By : Amitabh kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें