27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली से लेकर झारखंड तक झमाझम बारिश, सुहाना हुआ मौसम, जानिए अपने शहर का हाल

Weather Forecast: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव हो गया है. झमाझम बारिश हो रही है. तेज बारिश के कारण लोगों गर्मी से राहत मिली है. उच्चतम तापमान में भी गिरावट आयी है.

Weather Forecast: देश में मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदलने लगा है. की राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. यही हाल उत्तर भारत के कई राज्यों का है. बीते दिनों भीषण गर्मी से दो-चार हो रहे लोगों पर अब राहत की बारिश हो रही है. मौसम में बदलाव और नये पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और झारखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. 47 डिग्री की गर्मी झेल रही देश की राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. बारिश होने से राजधानी के लोगों को गर्मी से राहत मिली है. झारखंड की राजधानी रांची में भी दो दिनों से झमाझम बारिश हुई है. जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली है. एक नजर डालते हैं देश के राज्यों का हाल

दिल्ली में राहत की बारिश से मौसम हुआ सुहाना
देश की राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. दो दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर इलाका भीषण गर्मी से तप रहा था. पारा 45 से 47 डिग्री के बीच था. तपती और झुलसाने वाली गर्मी से आगे बेबस लोग बारिश की आस में आसमान ताक रहे थे. दिल्ली में नये पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से मौसम में बदलाव नजर आया. शुक्रवार को दिल्ली के आसमान पर बादल मंडराये, जोरदार बारिश भी हुई.  भारत मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि दिल्ली के आसमान में शनिवार और रविवार को भी बादल छाए रह सकते हैं. कई इलाकों में भी बारिश होगी. बारिश के कारण उच्चतम तापमान में पांच से छह डिग्री की गिरावट आई है.

यूपी में प्री-मानसून बारिश
उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून की एंट्री होने वाली है. वहीं प्री-मानसून बारिश से तापमान में गिरावट आयी है. यूपी में भी कई इलाकों में तेज हवा चल रही है. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई है. मौसम विभाग ने कहा है कि यूपी में मानसून का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. आज यानी शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. विभाग ने कहा है कि 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है.  कल यानी शनिवार (22 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि 22 जून लेकर 23 जून तक यूपी में मानसून की एंट्री हो सकती है.

मानसून की एंट्री के साथ ही झारखंड में झमाझम बारिश
झारखंड में मानसून की एंट्री के साथ ही झमाझम बारिश शुरू हो गई है. जोरदार बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. उच्चतम तापमान में भी गिरावट आयी है. प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार शाम से ही बारिश हो रही है. राजधानी रांची में आज यानी शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Also Read: झारखंड में मानसून का प्रवेश, रांची में बारिश, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में भारी वर्षा के आसार

बिहार में मानसून की दस्तक
बिहार में मानसून का इंतजार खत्म हो गया है. 20 जून को पांच दिनों की देरी के बाद बिहार में किशनगंज के रास्ते मानसून का प्रवेश हो गया है. गुरुवार को मानसून सीमांचल के जिले किशनगंज, पूर्णिया, अररिया व कटिहार समेत कोसी के जिले मधेपुर व सुपौल के कुछ हिस्सों को कवर किया है. वहीं भागलपुर समेत पूर्व बिहार की सीमा पर दस्तक दे चुका है. वहीं मानसून की एंट्री के साथ साथ बिहार में तापमान में गिरावट आयी है. भीषण गर्मी से दो चार हो रहे प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिनों में बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी.

Also Read: बिहार के कोसी-सीमांचल में मानसून हुआ सक्रिय, भागलपुर की सीमा तक पहुंचा, जानिए बारिश की जानकारी
राजस्थान में बारिश के कारण गर्मी में आयी कमी
राजस्थान में गुरुवार से ही प्री मानसून की बारिश हो रही है. राजस्थान के कई जिलों में प्री मानसून से पहले ही बारिश का आगाज हो गया था. इस कारण लू का असर भी कम हो गया था. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के अधिकतर राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. आसमान में बादल मंडरा रहे हैं. विभाग ने कहा कि 26 से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा के रास्ते प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी है.

कर्नाटक में शनिवार से तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी
कर्नाटक में दक्षिणी कन्नड़ के मंगलूरु समेत समस्त तटीय इलाके, उडुपी, उत्तर कन्नड़ जिलों में मौसम विभाग ने शनिवार से तीन दिन के लिए भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण कन्नड़ के मंगलूरु समेत कर्नाटक के समस्त तटीय इलाके, उडुपी एवं उत्तर कन्नड़ जिलों में 64.5 मिलीमीटर से लेकर 204.4 मिलीमीटर तक अत्यंत भारी वर्षा होने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक कर्नाटक के तटीय इलाकों में सक्रिय मानसून के कारण कुछ स्थानों पर 64.5 मिमी से लेकर 115.5 मिमी तक भारी बारिश हो सकती है.

अन्य राज्यों का हाल
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में भारी बारिश के भी आसार हैं. वहीं, पश्चिमी भारत के मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. 

Also Read: Delhi Water Crisis: अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर आतिशी, हरियाणा पर लगाया कम पानी देने का आरोप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें