37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: गर्मी से हाहाकार, दिल्ली में 47.4 डिग्री पहुंचा पारा, तप रहा झारखंड-बिहार, जानिए कब होगी बारिश

Weather Forecast: दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में आग लगी है. गर्मी का पारा लागातार बढ़ रहा है. दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, हरियाणा के सिरसा में तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. कई इलाकों में लू का भी असर दिखने लगा है.

Weather Forecast: उत्तर पश्चिम भारत में शुक्रवार को भीषण गर्मी पड़ी तथा राष्ट्रीय राजधानी के नजफगढ़ इलाके में पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और यह देश में सबसे गर्म स्थान रहा. राजस्थान में 19, हरियाणा में 18, दिल्ली में आठ और पंजाब में दो स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में उष्ण लहर जारी रहने की आशंका है. उष्ण लहर की स्थिति तब मानी जाती है जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होता है. यदि पारा सामान्य से 6.4 डिग्री से अधिक हो तो भीषण उष्ण लहर की स्थिति घोषित की जाती है.

दिल्ली में 47 डिग्री के पार पहुंचा पारा
शुक्रवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस और हरियाणा के सिरसा में 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के शाम 7:30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, नजफगढ़ देश का सबसे गर्म स्थान था. दिल्ली में मुंगेशपुर में पारा 46.5 डिग्री, आया नगर में 46.2 डिग्री, पूसा और जाफरपुर में 45.9 डिग्री, पीतमपुरा में 45.8 डिग्री और पालम में 45.1 डिग्री रहा. वहीं हिमाचल की निचली और मध्य पहाड़ियों में तापमान बढ़ा है तथा प्रदेश के ऊना में अधिकतम पारा 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो प्रदेश का सबसे गर्म इलाका रहा.

पूर्वी और मध्य भारत में चलेंगी गर्म हवा
आईएमडी ने दिल्ली के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा है कि शनिवार को दिन के समय 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवा चल सकती हैं तथा मुख्य रूप से आसमान साफ रह सकता है. आईएमडी ने चेतावनी दी कि 18 से 21 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण उष्ण लहर की स्थिति होने के आसार हैं. शनिवार से पूर्वी और मध्य भारत में उष्ण लहर फिर चल सकती है. मौसम कार्यालय ने पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और शिशुओं, बुजुर्गों और पहले से बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित संवेदनशील लोगों के लिए “उच्च स्वास्थ्य चिंता” जाहिर की. विभाग ने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक धूप में रहने या खुले में भारी काम करने से लोगों के बीमार पड़ने की आशंका है. मौसम कार्यालय ने मई में पूर्वानुमान जताया था कि उत्तर के मैदानी इलाकों और मध्य भारत में सामान्य से ज्यादा दिन तक उष्ण लहर की स्थिति हो सकती है.

झारखंड का मौसम
झारखंड में भी गर्मी से लोग दो-चार होने को मजबूर हैं. मौसम विभाग ने आज यानी 18 मई से हीट वेब चलने की आशंका जाहिर की है. राज्य के सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम एवं पश्चिमी सिंहभूम के साथ-साथ संताल परगना में हीट वेब का व्यापक असर दिख सकता है. वहीं 20 और 21 मई से सूबे के उत्तर-पूर्वी तथा दक्षिणी भागों यानी संताल परगना एवं कोल्हान प्रमंडल में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

बिहार में 43 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
बिहार भी गर्मी से बेहाल है. प्रदेश के कई जिलों में गर्मी अपने चरम पर पहुंच गई है. राजधानी पटना में शुक्रवार को तापमान 43 के पार चला गया. इस बीच, मौसम विज्ञान विभाग ने 20 मई तक लू की स्थिति रहने की आशंका भी जताई है. मौसम विभाग ने आज आज यानी शनिवार के लिए 12 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. पूर्वी और पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया में हीट वेव की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 19 मई तक अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

राजस्थान गर्मी से बेहाल
राजस्थान में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. राज्य के गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी का यह दौर अभी एक सप्ताह जारी रहेगा. वहीं, इस बीच कई इलाकों में गर्म हवाएं चलती रहेंगी. मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

आज कहां होगी बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा. गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की संभावना है. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: Today News Wrap: सीता सोरेन पर JMM की बड़ी कार्रवाई, 6 सालों के लिए किया निष्कासित, स्वाति मालीवाल मामले में AAP का यू-टर्न, पढ़ें सुबह की बड़ी खबरें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें