1. home Home
  2. national
  3. weather alert now threat of cyclone storm shaheen for gujarat maharashtra mtj

Weather Alert: अब गुजरात और महाराष्ट्र पर मंडराया ‘शाहीन’ चक्रवात का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

1 अक्टूबर को इसके चक्रवात में बदलने की उम्मीद है. इस नये चक्रवात को ‘शाहीन’ नाम दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शाहीन चक्रवात की वजह से मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही
शाहीन चक्रवात की वजह से मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही
Twitter

पुणे: आंध्रप्रदेश, ओड़िशा और तेलंगाना के बाद अब गुजरात और महाराष्ट्र पर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है. मौसम विभाग (IMD) ने दोनों राज्यों के लिए अलर्ट (Weather Alert) जारी किया है. इन राज्यों के मछुआरों से कहा गया है कि वे तीन अक्टूबर तक समुद्र में न जायें.

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बुधवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ (Gulab) की वजह से बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब गुजरात (Gujarat) के तट पर पहुंच चुका है. अरब सागर (Arabian Sea) के पूर्वोत्तर में इसकी वजह से एक डिप्रेशन (Depression) का क्षेत्र बन रहा है. 30 सितबर तक निम्न दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) डिप्रेशन में तब्दील हो जायेगा.

आरके जेनामनी ने कहा कि डिप्रेशन में तब्दील होने के बाद 1 अक्टूबर को इसके चक्रवात (Cylcone Storm) में बदलने की उम्मीद है. इस नये चक्रवात को ‘शाहीन’ (Shaheen) नाम दिया गया है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि इसके असर से तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होने का अनुमान है. इसलिए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.

भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक श्री जेनामनी ने कहा कि मछुआरों और नाविकों से कहा गया है कि वे अरब सागर में जाने से बचें. खासकर गुजरात और महाराष्ट्र के उत्तर में स्थित समुद्र तट की ओर लोग न जायें. मौसम विभाग की यह चेतावनी 3 अक्टूबर तक के लिए जारी की गयी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें