1. home Hindi News
  2. national
  3. voter list name 2020 check process sms and mobile no bihar vidhan sabha election video voter list me naam kese jode avh

Voter List में आपका नाम है या नहीं? SMS से कर सकते हैं चेक, यहां जाने पूरी प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Voter list
Voter list
Twitter

Voter list check news : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 सहित देश के कई राज्यों में होने वाले उप चुनाव को लेकर आयोग की तैयारी जोरों पर है. माना जा रहा है कि एक या दो हफ्ते में चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. वहीं आयोग ने वोटर लिस्ट और वोटर कार्ड को लेकर भी तैयारी कर ली है. मतदाता अब वोटर लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं.

चुनाव आयोग ने बताया कि अब मतदाता वोटर लिस्ट में नाम SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. मतदाता को इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा दिए गए नंबर पर एसएमएस करना होगा. एसएमएस के बाद उधर से लिस्ट में नाम जुड़े होने की सूचना मिल जाएगी.

ऐसे करें चेक- चुनाव आयोग के मुताबिक मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम चेक करने 1950 पर SMS करना होगा. मतदाता को अपने मोबाइल से SMS <ECI> space <EPIC No> लिखकर 1950 पर भेजना होगा. इसके बाद वहां से नाम कन्फर्मेशन की सूचना आएगी.

फोन नंबर से चेक करें- चुनाव आयोग के मुताबिक मतदाता अपने फोन नंबर से भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए मतदाता को टोलफ्री नंबर 1800111950 या 1950 पर चेक कर सकते हैं.

चुनाव आयोग आज करेगी समीक्षा- बता दें कि आज बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की दो सदस्यीय टीम पटना पहुंच रही है. टीम द्वारा राज्य के चार शहरों में निर्धारित जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनाव से संबंधित चुनावी समीक्षा की जायेगी. भारत निर्वाचन की टीम में उपनिर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और उपनिर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार शामिल हैं.

Posted by : Avinish Kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें