23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस ने बुलेट ट्रेन को पछाड़ा, 52 सेकंड में पकड़ी 100kmph की रफ्तार

Vande Bharat Express Trail: वंदे भारत ट्रेन में फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम कोरोना जैसे हवा से फैलने वाली सभी बीमारियों से मुक्त रखेगा. नई वंदे भारत में रेल मंत्रालय पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर विषाणु रोधक सिस्टम लगाने जा रहा है.

Vande Bharat Express Trail: नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ने आज अपना ट्रायल रन किया है. इस ट्रायल रन के दौरान ही नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ने बुलेट ट्रेनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बता दें कि ट्रेन के ट्रायल रन ने मात्र 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति तक की रफ्तार पाकर बुलेट ट्रेनों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शुक्रवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी देते हुए यह भी बताया कि यह ट्रेन फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम नई वंदे भारत ट्रेन को कोरोना सहित हवा से फैलने वाली तमाम बीमारियों से मुक्त रखेगा.

जल्द ही अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलने के लिए हो जाएगा तैयार

बता दें कि भारत की यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन जल्द ही अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलने के लिए तैयार हो जाएगा. रेल मंत्री वैष्णव ने ट्रायल रन के परिणामों की घोषणा करते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन का तीसरा और अंतिम परीक्षण गुरुवार को पूरा हो गया. इसने 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 52 सेकेंड में पूरी कर ली, जबकि बुलेट ट्रेन इस रफ्तार को हासिल करने में 54. 6 सेकेंड का समय लेती है. इस नई ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है. पुराने वंदे भारत की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे है.

ट्रेन का स्कोर 3. 2 जबकि विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर 2. 9

आगे उन्होंने कहा कि ट्रेन में आरामदायक यात्रा के लिए कई विशेषताएं हैं. साथ ही गुणवत्ता और सवारी सूचकांक में सुधार हुआ है. इन मापदंडों पर ट्रेन का स्कोर 3. 2 है जबकि विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर 2. 9 है. मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन ने अपना अंतिम ट्रॉयल पूरा कर लिया है और इसके रूट और चलाने की घोषणा जल्द की जाएगी. सूत्रों की मानें तो गुजरात विधानसभा चुनाव को देखते हुए नई वंदे भारत अहमदाबाद-मुंबई के बीच में चलाई जा सकती है.

Also Read: Lampi Virus: देशभर में कहर मचा रहा लंपी वायरस, जानिए क्या है इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ट्रेन में मिलेगी विषाणु रोधक सिस्टम

वंदे भारत ट्रेन में फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम कोरोना जैसे हवा से फैलने वाली सभी बीमारियों से मुक्त रखेगा. नई वंदे भारत में रेल मंत्रालय पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर विषाणु रोधक सिस्टम लगाने जा रहा है. सफलता मिलने के बाद सभी 400 वंदे भारत में सहित रेलवे की प्रीमियम राजधानी, शताब्दी, दुरंतो सहित अन्य ट्रेनों में इस योजना को लागू किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें