1. home Hindi News
  2. national
  3. vaccine is not a bulletproof jacket it is just like shield serum institute ceo adar poonawala said rjh

वैक्सीन शील्ड है बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा, कोविशील्ड के प्रभाव को लेकर कही ये बड़ी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CEO Adar Poonawala
CEO Adar Poonawala
Twitter

Corona vaccine news : क्या आपने कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाया है? अगर हां तो क्या आप यह सोचकर असमंजस में हैं कि यह वैक्सीन कितना कारगर है और क्या यह कोरोना के यूके वैरियेंट पर भी कारगर है, तो आइए जानें कि सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदर पूनावाला (Serum Institute CEO Adar Poonawala ) का इस बार में क्या कहना है.

कोविशील्ड बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं

आदर पूनावाला ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड के बारे में विभिन्न टीवी चैनलों जिनमें इंडिया टुडे और एनडीटीवी भी शामिल है से बात करते हुए कहा कि कोविशील्ड कोरोना के खिलाफ शील्ड यानी ढाल के समान है. यह कोई बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं है. कोविशील्ड वैक्सीन इस बात की गारंटी देता है कि अगर आप कोरोना से संक्रमित भी हो गये तो आपकी स्थिति गंभीर नहीं होगी और आपको अस्पताल में भरती नहीं करना होगा.

यूके वैरिएंट के खिलाफ भी रहेगा प्रभावकारी

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा कि कोई वैक्सीन 80 प्रतिशत कारगर होता है कोई 90 प्रतिशत. अगर हम सिर्फ भारत की बात करें तो यह वैक्सीन हमारे देश में 90 प्रतिशत तक कारगर है. इसका अर्थ यह है कि अगर कोरोना संक्रमण होता भी है तो अस्पताल में भरती होने की जरूरत नहीं होगी. कोई गंभीर बीमारी नहीं होगी और ना ही मरीज को वैंटिलेटर पर रखने की जरूरत होगी.

गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और सरकार लगातार कोरोना वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है. वैक्सीनेशन को बढ़ाना ही कोरोना के खिलाफ जंग का सबसे कारगर हथियार माना जा रहा है. ऐसे में लोगों के सामने यह बड़ा सवाल है कि आखिर कोरोना का वैक्सीन कितना कारगर है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें