1. home Hindi News
  2. national
  3. uttar pradesh terror attack lucknow news in hindi ats conducts searches isis al qaeda and jmb triple attack on terror up aatanki hamla amh

Terrorists arrest in UP : स्वतंत्रता दिवस से पहले यूपी को दहलाने की साजिश, अलकायदा के मंसूबों से ATS भी हैरान

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Uttar Pradesh Terror Attack
Uttar Pradesh Terror Attack
PTI

Uttar Pradesh Terror Attack : उत्तर प्रदेश की राजधानी से एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकियों के इरादे खौफनाक थे. ये अपने पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर स्वतंत्रता दिवस के पहले लखनऊ समेत कई शहरों को धमाके कर दहलाने की साजिश रच रहे थे. काकोरी क्षेत्र के दुबग्गा रिंगरोड पर सीते बिहार से पकड़े गए इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और प्रेशर कुकर बम बरामद किया गया है.

एडीजी (लॉ एंड आर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आतंकी अलकायदा के गजवातुल हिंद से जुड़े हुए हैं. जिसका संचालन उमर नाम का आतंकी करता है. इनके तार पाकिस्तान से भी जुड़े हैं. प्रशांत कुमार ने बताया कि मिनाज अहमद, मसरुद्दीन अहमद नाम के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों के घर से विस्फोटक बरामद किए गए हैं. एडीजी ने बताया कि वे आतंकियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी. आतंकियों के साथियों की तलाश जारी है. आतंकियों के कुछ साथी कानपुर में भी छिपे हुए हैं.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान से सामने आया लिंक: एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि आतंकी गतिविधियां पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा के पेशावर, क्वेटा से चलाई जा रही हैं. गतिविधियों को अंजाम देने के लिए, मिन्हाज अहमद और मसीरुद्दीन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे. लखनऊ, कानपुर में उनके साथी भी शामिल थे.

कानपुर में भी छिपे हैं आतंकी : धमाके की योजना बनाने में सिराज अहमद का बेटा मिन्हाज अहमद, निवासी रिंग रोड और अमीनुद्दीन का बेटा मसीरूद्दीन मुख्य भूमिका निभा रहे थे. इस आतंकवादी गिरोह में लखनऊ, कानपुर के इनके अन्य साथी भी शामिल हैं. इनके द्वारा उत्तर प्रदेश में मुख्यतः लखनऊ में कभी भी आतंकवादी घटना की जा सकती थी.

आईईडी और पिस्टल भी बरामद : दबिश दी गई तो अभियुक्त मिनहाज घर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदर्थ व तलाशी के दौरान एक पिस्टल बरामद हुई है. बरामद आईईडी को बीडीडीएस टीम की मदद से निष्क्रिय कराया जा रहा है.

कई जगह मारे जा रहे हैं छापे : बता दें, एटीएस ने रविवार सुबह 10 बजे यहां शाहिद के गैराज, रियाज़ और सियाज के घर पर छापा मारा. यहां से दो लोगों को गिरफ़्तार करने के बाद एटीएस ने मलिहाबाद में शाहिद के मूल आवास पर भी छापा मारा. इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी छापेमारी की जा रही है. पूछताछ के दौरान हिरासत में हिए गए अभियुक्तों द्वारा अपने सहयोगियों के घर से भाग जाने की बात कही गई है. जिसके आधार पर एटीएस की टीम इन इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चला रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें