1. home Hindi News
  2. national
  3. uttar pradesh rajya sabha elections bsp candidate ramji gautam akhilesh yadav sp bsp breaking bjp up news pwn

Rajya Sabha Chunav 2020: यूपी में चुनाव से पहले टूट रही बीएसपी! रामजी गौतम के पांच प्रस्तावक हटे पीछे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Rajya Sabha Chunav 2020: यूपी में चुनाव से पहले टूट रही बीएसपी! रामजी गौतम के पांच प्रस्तावक हटे पीछे
Rajya Sabha Chunav 2020: यूपी में चुनाव से पहले टूट रही बीएसपी! रामजी गौतम के पांच प्रस्तावक हटे पीछे
Twitter

उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव में शुरूआत में ही बहुजन समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है क्योंकि पार्टी के उम्मीदवार रामजी गौतम की उम्मीदवारी पर ही संकट खड़ा हो गया है. दरअसल बीएसपी के राज्यसभा उम्मीदवार रामजी गौतम के 10 प्रस्तावकों में से पांच प्रस्तावकों ने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है.

खबर यह भी यह कि जिन पांच विधायकों ने अपना नाम वापस लिया और उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद से ही बीएसपी के भीतर बगावत के आसार लगने लगे हैं और यूपी का राजनीतिक पारा चढ़ता जा रहा है. असलम चौधरी, असलम राइनी, मुज्तबा सिद्दकी, हाकम लाल बिंद और गोविंद जाटव रामजी गौतम के प्रस्तावक थे लेकिन अब उन्होंने अपने हाथ वापस कर लिये हैं. इनमें से एक असलम चौधरी की पत्नी ने हाल ही में समाजवादी पार्टी को ज्वाइन किया है.

वहीं बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के लिए जारी सूची में प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल का भी नाम शामिल है. भाजपा ने उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अपने जिन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है उनमें उत्तर प्रदेश से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, हरिद्वार दूबे, बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा और सीमा द्विवेदी के नाम शामिल है. पार्टी ने उत्तराखंड से नरेश बंसल को उम्मीदवार घोषित किया है.

राज्‍यसभा के चुनाव में उत्तर प्रदेश में संख्‍या बल के आधार पर आठ सीटों पर भाजपा की एकतरफा जीत दिख रही है, जबकि एक सीट आराम से सपा को मिल जाएगी. कांग्रेस और सुहेलेदेव भारतीय समाज पार्टी जैसे दल साथ मिलकर चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं हैं. उत्तर प्रदेश कोटे से राज्‍यसभा में 25 नवंबर को रिक्‍त होने वाली दस सीटों में इस समय भाजपा के पास तीन, सपा के पास चार, बसपा के पास दो और कांग्रेस के पास एक सीट है. विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी के अनुसार 403 सदस्‍यों वाले सदन में मौजूदा समय में 395 सदस्‍य हैं.

राज्‍यसभा सीट जीतने के लिए एक उम्‍मीदवार को 37 विधायकों के मतों को प्राप्त करना जरूरी है. सदन में भाजपा के 304 और सपा के 48 सदस्‍यों के अलावा बसपा के 18, अपना दल (एस) के नौ, कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार और अन्‍य छोटे दलों समेत पांच निर्दलीय विधायक हैं. उत्तर प्रदेश के कोटे से 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे 10 राज्‍यसभा सदस्‍यों में भाजपा के तीन - केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह और नीरज शेखर शामिल हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें