1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock guidelines in india relief to many states of the country metro cities are back on track pkj

Unlock In India : देश के कई राज्यों को मिली राहत, पटरी पर लौटने लगे हैं मेट्रो शहर, पढ़ें राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
unlock in india
unlock in india
pti

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की रफ्तार में कमी आ रही है तो धीरे- धीरे राहतों का दायरा भी बढ़ रहा है. कई राज्यों में सख्त पाबंदियों में ढील मिलनी शुरू हो गयी है तो कई राज्य में ऐसे भी इलाके हैं जहां अभी भी सख्त पाबंदियां लगायी गयी है. दिल्ली, महाराष्ट्र जैसे बड़े शहर जहां कोरोना संक्रमण के दौरान दूसरी लहर के मामलों ने चिंता बढ़ा दी थी अब धीरे- धीरे राहत मिलने लगी है.

ज्यादातर राज्यों में संक्रमण के मामलों में कमी देखी गयी है. मामले कम है तो अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. देश के किन - किन राज्यों में पाबंदियों पर राहत मिल रही है और कहां अब भी सख्त पाबंदियां लागू हैं पढ़ें पूरी रिपोर्ट

दिल्ली को बड़ी राहत

देश की राजधानी दिल्ली में सख्त पाबंदियों के अब कई तरह के छूट मिलने लगे हैं. अनलॉक के दूसरे हफ्ते में बाजार और मॉल्स खोलने का बड़ा फैसला ले लिया है हालांकि इसके साथ कई तरह के नियम है जिसका पालन करना जरूरी होगा. बाजार और मॉल्स की आधी दुकानें एक दिन खुल सकेंगी और आधी दुकानें दूसरे दिन यानि सरकार ने यहां भी व्यपारियों के लिए ऑड इवेन डे का फार्मूला लागू कर दिया है. सरकारी-प्राइवेट दफ्तरों में 50% स्‍टाफ के साथ काम को भी छूट दे दी गयी है. दिल्‍ली मेट्रो की शुरुआत हो रही है हालांकि इसकी क्षमता घटाकर आधी कर दी गयी है.

आर्थिक राजधानी में अनलॉक

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई लंबे समय से सख्त पाबंदियों के बीच है. ऐसे में आज मुंबई को थोड़ी राहत मिल रही है क्योंकि एक बार फिर आज से मुंबई में रेस्तरां, गैरजरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खोल दिए जाएंगे लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे. मुंबई को पांच चरणों में अनलॉक की योजना है. मुंबई की लाइफ लाइन माने जाने वाली लोकल ट्रेनों में स्वास्थ्यकर्मी और जरूरी सेवा में लगे हुए लोग को ही यात्रा की इजाजत दी गयी है. दुकान 7 जून से सभी दिन शाम चार बजे तक खुली रह सकती हैं.

बढ़ा लॉकडाउन लेकिन कई पाबंदियां भी हटी

हिमाचल प्रदेश में 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है लेकिन कई जगहों पर पाबंदियों में राहत दी है, गोवा में भी यही फैसला लिया गया है, ओड़िशा में 17 जून तक, राजस्थान में 8, पश्चिम बंगाल में 15 जून तक मध्यप्रदेश में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है हालांकि इनमें से कई राज्यों ने भले ही समय सीमा बढ़ायी हो लेकिन कई मामलों में छूट देनी शुरू कर दी है. कर्नाटक में 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. केरल सरकार ने भी पिछले हफ्ते ही राज्य में लॉकडाउन को बढ़ा दिया था

गुजरात का हाल

गुजरात में अब सरकारी दफ्तरों में 7 जून से काम की रफ्तार तेज पकड़ने लगेगी क्योंकि 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम की इजाजत दे दी गयी है. राज्य में 4 जून से 36 शहरों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकान खोलने की छूट भी दी गई थी. रेस्तरां में अभी घर पर ही खाना भेज सकेंगे.

पाबंदियां बढ़ी लेकिन राहत भी

देश के कई राज्यों में राहत मिल रही है तो दूसरी तरफ तमिलनाडु में 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है हालांकि चेन्नई के साथ- साथ कई जिलों में राहत भी दी गयी है. सब्जी और अन्य जरूरी सामानों की बिक्री के लिए सुबह छह बजे से शाम पांच बजे तक आजादी दी गयी है. सरकारी दफ्तर, फैक्ट्रियों में कर्मचारियों की वापसी होने लगी है लेकिन इनकी क्षमता 30 से 50 फीसद तक ही रखने का आदेश दिया गा है. इलेक्ट्रीशियन, प्लंबरिंग, बढ़ई एवं स्‍टेशनरी जैसी दुकानों को भी शाम छह बजे तक खोलने की इजाजत होगी. पंजाब सरकार 10 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है

राजस्थान में भी राहत

संक्रमण के मामलों में गिरावट आयी तो राजस्थान में भी राहत दी गयी. कई अहम दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गयी लेकिन समय सुबह 6 से 11 बजे तक का ही रखा गया है. शॉपिंग मॉल और एसी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स अब भी बंद रखने का ही फैसला लिया गया है. 30 जून तक अदालत के बाहर शादी समारोहों की अनुमति नहीं है. अगर शादी करनी है तो कोर्ट में 11 से कम लोग शरीक होकर शादी कर सकते हैं. 7 जून से सभी सरकारी दफ्तरों में 50% कर्मचारियों को काम करने की इजाजत दी गयी है.

मध्य प्रदेश को भी मिली राहत

मध्यप्रदेश ने 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में धीरे - धीरे राहत देने का ऐलान किया है हालांकि राज्य में अब भी बाहर निकलने के बाद कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें