1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 50 guidelines unlock 5 theaters open 15 october cinema hall kab khulega amh

Unlock 5.0 : फिर खुलने जा रहे हैं सिनेमाघर, कुछ यूं लें मूवी का मजा लेकिन

By Agency
Updated Date
unlock 5 guidelines in hindi
unlock 5 guidelines in hindi
Prabhat Khabar

Unlock 5.0 guidelines : कोरोना के संक्रमण के कारण बंद सिनेमाघर (cinema hall) अब फिर खुलने जा रहे हैं. जी हां…इस संबंध में सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सिनेमाघर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से फिर खुलेंगें. दर्शकों के बीच एक सीट की दूरी रखनी होगी.

आगे प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना के संदर्भ में जागृति निर्माण करने वाली एक मिनट की फिल्म या अनाउंसमेंट शो के पहले और मध्यांतर के पहले और बाद में दिखाना अनिवार्य है. सभी जगह टिकट की ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा.

अपने आवास पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति होगी. साथ ही मास्क पहनना और दर्शकों के बीच एक सीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि सिनेमा घर पिछले सात महीनों से बंद हैं. वे अब 15 अक्टूबर से खुलेंगे. लोगों की सुरक्षा के लिए हमने एसओपी तैयार की है.

आगे जावड़ेकर ने कहा कि सिनेमा घरों में 50 प्रतिशत लोगों के बैठने की अनुमति होगी. एक कुर्सी छोड़कर बैठने की व्यवस्था की जाएगी. मास्क लगाना अनिवार्य होगा. साथ ही सैनिटाइजर जरूरी है. जावड़ेकर ने बताया कि कोरोना से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने वाली एक मिनट की एक फिल्म दिखाया जाना या इस बारे में घोषणा किया जाना अनिवार्य होगा.

उन्होंने कहा कि एक शो खत्म होने के बाद पूरा हॉल सैनिटाइज करना होगा तभी दूसरा शो आरंभ होगा. सिंगल स्क्रीन में टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा खिड़कियां खोलनी होंगी. सभी जगह ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा. पैक्ड खाना मिलेगा. उन्होंने उम्मीद जताई की एसओपी का पालन होगा और लोग 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों में जाकर फिल्में देख सकेंगे. इसके लिए उन्होंने सभी को शुभकामनाएं भी दीं…

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस : इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के इलाकों में और गतिविधियों की अनुमति देने के वास्ते गत बुधवार को नये दिशा-निर्देश जारी किये. इनमें 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को उनकी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ खोला जाना शामिल है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है.

25 मार्च से थे सब बंद : आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए 25 मार्च से लगाये गये लॉकडाउन के बाद से ये सभी गतिविधियां बंद थी. कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम मोदी ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लगाये जाने की घोषणा की थी और इसे चरणबद्ध तरीके से 31 मई तक बढ़ाया गया था. देश में ‘अनलॉक' प्रक्रिया की शुरूआत एक जून को हुई थी और चरणबद्ध तरीके से व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों को फिर से खोला गया. वर्तमान में ‘अनलॉक 5' जारी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें