1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 5 explained know rules for cinema schools and social gatherings full details here prt

Unlock-5 Guideline : देश में अनलॉक-5 शुरु, जानिए आज से क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
unlock-5 Guidelines
unlock-5 Guidelines
prabhat khabar

देशव्यापी लॉकडाउन के बाद आज से अनलॉक-5 (Unlock-5) की शुरूआत हो गई है. साथ ही होम म्निस्ट्री की ओर से रियायतों की नई सूची जारी कर दी गयी है. अनलॉक-5 के तहत देश में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल सकेंगे. साथ ही राज्य सरकारें कोरोना को ध्यान में रखते हुए स्कूलें भी खोल सकती हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के तहत सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क खुल सकेंगे. हालांकि, गाइलाइन के तहत सिनेमा हॉल में 50 फीसदी सीट पर ही दर्शक होंगे.

गृह मंत्रालय ने अपने गाइडलाइन्स में कहा है कि 15 अक्टूबर के बाद राज्य सरकारें कोरोना को देखते हुए स्कूलों और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को खोलने का फैसला कर सकेती हैं. वहीं, कंटेनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन सख़्ती से लागू रहेगा. केंद्र ने कहा है कि राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन्‍स के बाहर अपनी मर्जी से लॉकडाउन नहीं लगा सकती हैं. लॉकडाउन के लिए उन्हें केंद्र के नियमों का पालन करना होगा.

केन्द्र सरकार ने खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पुल को फि‍र से खोलने की अनुमति दी है. इसके अलावा मनोरंजन पार्कों को भी 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी है. आज यानी एक अक्टूबर से अंतर्राज्यीय एवं राज्य के अंदर आवाजाही पर से प्रतिबंध हटा दिया गया है. आवाजाही के लिए अलग से अनुमति या परमिट को भी हटा दिया गया है. इसके अलावा 65 वर्ष की उम्र से अधिक आयु वाले, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है.

वहीं, अनलॉक-5 में दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ जैसे कई बड़े त्योहार होने वाले हैं. ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ त्योहारों को भी आनंद से मना सकें. इसके अलावा केन्द्र सरकार ने अतंरराष्ट्रीय विमान सेवाएं अगले आदेश तक बंद रखा है. उन्हीं अतंरराष्ट्रीय विमान सेवाओं को इजाजत दी गई है जिन्हें गृह मंत्रालय स्वीकृत करेगा.

बता दें कि अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसी सार्वजनिक जगहों को पिछले चरणों में खोला जा चुका है. अभी तक सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क भी खुल गये हैं. सार्वजनिक समारोह को लेकर भी कुछ नियमों के साथ इजाज़त दी गई है. कॉलेज नहीं खोले गए हैं और स्कूलों के भी आंशिक रूप से खोले जाने की ही अनुमति दी गई है. बता दें कि देश में कोरोना महामारी को देखते हुए मार्च को जो लॉकडाउन शुरू हुआ था उसे अब धीरे-धीरे कई चरणों में खोला जा रहा है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें