1. home Hindi News
  2. national
  3. ugc issued guidelines to open universities and colleges detail sop in covid 19 period rjh

UGC ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UGC news
UGC news
Twitter

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी के दौर में जब देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. इस निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि केंद्र से वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले उच्च शिक्षण संस्थान स्टूडेंट्‌स के लिए फिजिकल क्लास शुरू करने पर खुद फैसला लेंगे.

यूजीसी ने अपने निर्देश में कहा है कि जहां भी कक्षाएं शुरू की जायेंगी वहां कोराना वायरस से बचाव के लिए जो प्रोटोकॉल तय किये गये हैं, उसका पालन करना होगा. संबंधित राज्यों की सरकारें भी कक्षाएं शुरू करवाने को लेकर अंतिम फैसला करेंगी. साथ ही संस्थान के परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग की उचित व्यवस्था होना जरूरी है. इसके अलावा सेनेटाइजेश की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए. साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि किसी भी दिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से अधिक ना हो.

रिसर्च और प्लेसमेंट को लेकर भी यूजीसी ने दिशा-निर्देश जारी किये हैं, ताकि विद्यार्थियों को किसी तरह की असुविधा ना हो. रिसर्च करने वालों की संख्या कम होती है, इसलिए उनके लिए विश्वविद्यालय आना सहज है. लेकिन सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें