1. home Hindi News
  2. national
  3. this drug may be effective for corona patients suffering from sugar revealed in research pkj

शुगर से पीड़ित कोरोना मरीजों के लिए यह दवा हो सकती है कारगर, रिसर्च में हुआ खुलासा

By PankajKumar Pathak
Updated Date

शुगर से पीड़ित कोरोना मरीजों के लिए यह दवा हो सकती है कारगर
शुगर से पीड़ित कोरोना मरीजों के लिए यह दवा हो सकती है कारगर
फाइल फोटो

कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा उन्हें जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित है. शुगर के मरीजों के लिए कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा है. मधुमेह को लेकर कई तरह की दवाएं हैं. मधुमेह के उपचार में कारगर साबित हो चुकी ‘एंटी-ऑक्सीडेटिव' औषधि अब मधुमेह से पीड़ित कोरोना मरीजों के लिए भी सहायक सिद्ध हो सकती है.

एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है. हालांकि यह कहा गया है कि इसके बारे में औऱ जानने के लिए फायदे की पुष्टि के लिए बड़े स्तर पर प्रायोगिक परीक्षण किए जाने की जरूरत है.

राष्ट्रीय जैवप्रौद्योगिकी सूचना केंद्र (एनसीबीआई) में प्रकाशित समीक्षा में उन्होंने कहा है, ‘‘एंटी-ऑक्सीडेटिव हर्बल औषधियों को मधुमेह से पीड़ित और कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के उपचार में सहायक के रूप में आजमाया जा सकता है.

संक्रमण के प्रभाव को रोकने में भी इसकी उपयुक्त भूमिका हो सकती है. '' सीएसआईआर- राष्ट्रीय वनस्पति विज्ञान अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) के पूर्व वैज्ञानिक ए के एस रावत ने कहा, ‘‘कुछ जड़ी-बूटी या औषधि एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करते हैं और रक्त शर्करा का स्तर कायम रखते हुए मुक्त कण को नियंत्रित करते हैं. ''

उन्होंने गिलोय,दारुहरिद्रा, गुड़मार, मिथिका और मजीठ जैसी जड़ी-बूटियों के सत्व का इस्तेमाल कर विकसित मधुमेह की दवा बीजीआर-34 का हवाला दिया. इस फॉर्मूला को केंद्रीय औषधीय एवं संगध पौधा संस्थान (सीआईएमएपी) के साथ तालमेल से एनबीआरआई द्वारा खास तौर पर विकसित किया गया है.

पिछले साल काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) द्वारा स्वतंत्र तरीके से किए गए परीक्षण में बीजीआर-34 दवा को डायबिटीज टाइप-2 के इलाज में प्रभावी पाया गया है . डॉक्टरों के मुताबिक मधुमेह से पीड़ित मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें