1. home Hindi News
  2. business
  3. investment news in hindi best investment plan for diwali in india diwali me aayegi laxmi pkj

इस दिवाली यहां करें निवेश, मिलेगा फायदा, आयेगी लक्ष्मी !

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इस दिवाली यहां करें निवेश
इस दिवाली यहां करें निवेश
फाइल फोटो

दिवाली, रौशनी, उत्साह और खुशियों को त्योहार है. दिवाली से पहले लक्ष्मी की पूजा होती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है. यह बेहतर समय है जब आप अपने घर में लक्ष्मी के प्रवेश यानि आर्थिक मजबूती के लिए योजनाएं भी बना सकते हैं, निवेश के लिए विचार कर सकते हैं.

दिवाली से पहले धनतेरस में सोना या कोई बर्तन खरीदने का रिवाज है. यह त्योहार पूरी तरह से समृद्धि और निवेश का संदेश देता है. अगर आप निवेश की सोच रहे हैं तो इक्विटी निवेश एक बेहतर विकल्प के तौर पर आपके सामने है.

निवेश के लिए बेहतर मौका

निवेश को यह सबसे बेहतर मौका है क्योंकि इसमें ब्याज का दर कम है. एक्सपर्ट मानते हैं कि निवेश के लिए कभी भी देश की जी़डीपी की तरफ नहीं देखना चाहिए . कंपनियों को फायदा मिलता है. अगर मार्कट में कुछ मायने रखता है तो वो है. मार्केट बैंकिंग, फाइनेंशियल, IT सेक्टर. इसके अलावा मार्केट खरीदार मेटल,ऑयल-गैस सेक्टर पर भी निर्भर करता है .मार्केट में रिकवरी से ज्यादा जरूरी है अपनी ग्रोथ स्पीड को बनाये . रोजगार सृजन भी बेहद जरूरी है.

किन बातों का रखना है ध्यान

निवेश के क्षेत्र की जानकारी रखने वाले एक्सपर्ट कहते हैं कि इसका ध्यान रखना चाहिए खराब वक्त में ही बड़े बदवाल होते हैं और बड़ा फायदा मिल सकता है इंडस्ट्री को सरकार के रिफॉर्म का फायदा मिलेगा. दुनिया में इस वक्त ब्याज दर कम है इसका फायदा इंडस्ट्री को मिलेगा ही .

किस क्षेत्र में निवेश बेहतर है

आप जिस भी क्षेत्र में निवेश करें उसकी ग्रोथ और उसकी ताजा स्थिति पर ठीक से जानकारी इकट्ठा कर लें. IT और फार्मा सेक्टर का प्रदर्शन सुधर रहा है वो अच्छा कर रहे हैं . निवेश सोच समझ कर करें और हर महीने सेक्टर ना बदलें. अगर आप सेक्टर बदलते रहेंगे तो कमाई नहीं होगी.

हर सेक्टर को पोर्टफोलियो में रखें और म्यूचुअल फंड में निवेश करें. आईटी औऱ हेल्थ सेक्टर आपको बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं इसलिए यह क्षेत्र अच्छा है. कोर पोर्टफोलियो में कंज्यूमर गुड्स, बैंकिंग को भी शामिल करें और इसमें बड़े सेक्टर को भी शामिल करें. सोना में निवेश करना भी बेहतर है लेकिन लोग इसे करेंसी मान कर चल रहे हैं गोल्ड में कैश फ्लो कम होता है अगर इससे बेहतर परिणाम चाहते हैं तो दूसरे विकल्प भी खुले हैं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें