1. home Hindi News
  2. business
  3. bajaj fd calculator invest in bajaj finance fd to increase your salary and bonus

Bajaj Finance FD Calculator : अपनी सैलरी और बोनस को बढ़ाने के लिए बजाज फाइनैंस FD में निवेश करें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बजाज फिक्स्ड डिपॉजिट.
बजाज फिक्स्ड डिपॉजिट.

Bajaj Finance FD Calculator : यह रोशनी, मिठाइयां और खुशियों और कुछ खुशकिस्मत लोगों के लिए दिवाली बोनस का मौसम है. अगर हाल ही में, आपको अपने वेतन के साथ शानदार बोनस मिला है या कुछ दिनों के भीतर आप पैसे मिलने की उम्मीद कर रहे हैं, तो शायद आप इस बात पर विचार कर रहे होंगे कि उन पैसों को कहां खर्च किया जाए. शॉपिंग और मौज-मस्ती करना पैसों को तुरंत खर्च करने का बेहद आसान तरीका है और इसमें कोई बुराई नहीं है. पूरे साल में यही एक ऐसा समय होता है, जब आप थोड़े पैसे खर्च करते हैं. आपको चारों तरफ आकर्षक छूट और फेस्टिव ऑफर्स दिखाई देते हैं और ऐसे में आप अपने पसंदीदा सामानों की खरीदारी से खुद को रोक नहीं पाते हैं.

ग्राहकों का प्रकार

हालांकि, अपनी मेहनत की कमाई का अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना हमेशा बेहतर माना जाता है और इस बार दिवाली के मौके पर आप ऐसा कर सकते हैं. महामारी अभी भी लगातार फैल रही है. लिहाजा, आप और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छी बात यही होगी कि आप अपने घरों के भीतर सुरक्षित रहें और एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए एक नए जोश और उमंग के साथ त्योहार मनाएं. अब सवाल यह है कि आप अपना पैसा कहां निवेश करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि यह सुरक्षित होने के साथ-साथ आपको बेहतर रिटर्न भी दे सके?

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपको 6.85% तक के रिटर्न की गारंटी दे रहा है और इसी वजह से यह निवेश का एक बेहतरीन विकल्प है, जो शानदार ब्याज़ दर पर बेहतरीन आमदनी का वादा करता है. 2,35,000 से अधिक ग्राहकों के मजबूत आधार और 20,805 करोड़ रुपये से अधिक के डिपॉजिट-बुक से यह बात स्पष्ट हो जाती है. आपके विचार से क्या अपने दिवाली बोनस के निवेश के लिए बजाज फाइनैंस FD सही विकल्प है? आइए, हम कुछ ऐसे कारणों पर एक नज़र डालें, जो इसे स्मार्ट फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम बनाते हैं...

आकर्षक ब्याज दर

जिन लोगों की उम्र 60 साल से कम है, उन्हें FD पर 6.60 फीसदी तक ब्याज़ दर का प्रस्ताव दिया जाता है. साथ ही, ऑनलाइन निवेश करने पर उन्हें 0.10 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा भी मिलता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर सामान्य से 0.25 फीसदी अधिक है, चाहे उनके निवेश का तरीका कुछ भी हो.

इसी वजह से बजाज फाइनैंस FD निवेश का सबसे बेहतर विकल्प बन जाता है. खासकर, अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आपकी निवेश की राशि चाहे कुछ भी हो, आप 5 साल की अवधि में अपने निवेश को 37 फीसदी से अधिक बढ़ा सकते हैं. इस बात को अच्छी तरह समझने के लिए, नीचे दिए गए उदाहरण को गौर से समझें :-

आप अपनी सुविधा के अनुसार निवेश की राशि और अपने निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को जानने के लिए, बजाज फाइनैंस FD रिटर्न कैलकुलेटर देखें. यहां आपको कई अन्य बातों के अलावा विकास दर और मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऑनलाइन तरीके से बस कुछ ही मिनटों में निवेश कर सकते हैं.

डिपॉजिट की न्यूनतम राशि 25,000 रुपये : आपकी बोनस की राशि कुछ भी हो, आप आज ही निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. दरअसल, निवेश की शुरुआत के लिए आपको सिर्फ 25,000 रुपये की न्यूनतम जमा-राशि की जरूरत है. इसलिए आज अगर आप एक बड़ी राशि को निवेश करने के बारे में दुविधा में हैं या इस बार दिवाली के मौके पर आपको कई बड़ी चीजों पर खर्च करना है, तब भी आप बड़ी रकम जमा होने तक इंतजार किए बिना निवेश कर सकते हैं और अपनी जमा-पूंजी बढ़ा सकते हैं. जो ग्राहक हर महीने पैसों की बचत का विकल्प ढूंढ रहे हैं, उनके लिए बजाज फाइनैंस सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान के जरिए हर महीने डिपॉजिट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है, क्योंकि यह आपको हर महीने 5000 रुपये की डिपाजिट के साथ निवेश शुरू करने में मदद करता है.

गारंटी के साथ रिटर्न मिलने का भरोसा : बजाज फाइनैंस FD में निवेश का एक बड़ा फायदा यह है कि कंपनी आपको गारंटी के साथ रिटर्न का भरोसा देती है. जब आप कंपनी को मिले प्रमाणन पर एक नज़र डालेंगे, तब आपके मन में इन दावों को लेकर कोई दुविधा नहीं रहेगी. बजाज फाइनैंस लिमिटेड दरअसल डिपॉजिट लेने वाली सबसे सुरक्षित कंपनियों में से एक है, क्योंकि बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट को ICRA की ओर से MAAA (स्टेबल) रेटिंग और CRISIL की ओर से FAAA (स्टेबल) रेटिंग दी गई है. यह संभावित निवेशकों बजाज फाइनैंस लिमिटेड में निवेश करने पर सबसे कम जोखिम और अधिकतम सुरक्षा का आश्वासन देता है.

पिछले कुछ सालों में बजाज फाइनैंस को इकलौते ऐसे NBFC के रूप में प्रसिद्धि मिली है, जिसके पास डिपॉजिट पर किसी तरह के दावे की संख्या शून्य है, जिसकी वजह यह है कि मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि निवेशक के बैंक खाते में ऑटो-क्रेडिट हो जाती है. कंपनी वरिष्ठ नागरिकों के बीच भी बेहद मशहूर है, क्योंकि इसके ग्राहकों में 90,000 से अधिक वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं, जो 6211 करोड़ रुपये की डिपॉजिट बुक में अपना योगदान दे रहे हैं.

घर बैठे ऐसे करें निवेश : बजाज फाइनैंस लिमिटेड ऐसे गिने चुने NBFCs में से एक है, जो FD के शुरू से अंत तक की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यमों से पूरा करने की सुविधा प्रदान करता है. इस तरह निवेशक अपने घर पर रहते हुए आराम से निवेश कर सकते हैं. बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD की आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल है और आप कुछ ही मिनटों के भीतर मौजूदा ब्याज दरों पर निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जो दूसरों की तुलना में अधिकतम है.

इस तरह आप लंबी कागजी कार्रवाई और फिक्स्ड डिपॉजिट की शुरुआत करने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहकर इंतजार करने की झंझट से छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं, मौजूदा हालात को देखते हुए तो यह आपके दिवाली बोनस से अधिक लाभ पाने का सबसे सुरक्षित विकल्प है, क्योंकि भीड़-भाड़ वाले बाजारों या लोगों से भरे मॉल में जाने की तुलना में यह कई गुना बेहतर है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें