1. home Hindi News
  2. business
  3. invest here the bonus you are getting in the festival you will get benefit pkj

यहां करें बोनस के पैसे का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यहां करें बोनस के पैसे का इस्तेमाल
यहां करें बोनस के पैसे का इस्तेमाल
फाइल फोटो

कई कंपनिया दिवाली और दशहरा जैसे त्योहार में कर्मचारियों को बोनस देती है. ज्यादतर नौकरी पेशा वालों को बोनस का इंतजार है. मोदी सरकार ने भी 30 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला लिया है.

अगर आप इस बोनस को पूरी तरह त्योहार में खर्च करना चाहते हैं तो बेहतर है लेकिन अगर आप इस पैसे की बचत की योजना बना रहे हैं तो यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है. बचत के लिए बैंक में सिर्फ पैसा रख देना काफी नहीं है. कई दूसरे विकल्प भी हैं जहां आप निवेश कर सकते हैं.

बैंक से बेहतर हो सकता है लिक्विड फंड

अगर पैसे की जरूरत आपको तुरंत नहीं है और आपके पास 80 - 90 दिनों का वक्त है तो आप अपने पैसे को लिक्विड फंड में डाल सकते हैं . यह म्यूचुअल फंड है जो तय समय के लिए निवेश करता है. इसकी अवधि 91 दिनों की होती है. वक्त कम होने की वजह से बाजार का बहुत ज्यादा असर इस फंड पर नहीं पड़ता और एक्सपर्ट मानते हैं कि इक्विटी फंड की तुलना में यह ज्यादा सुरक्षित होता है.

यह बैंक में पैसा रखने से बेहतर रिटर्न दे सकता है. लिक्विड फंड में 1 साल का औसत रिटर्न 4.37 फीसदी है. , जबकि 3 साल का औसत रिटर्न 6.01 फीसदी है. इसकी कई अलग- अलग स्कीम भी है जिनमें इससे बेहतर परिमाण भी मिल सकते हैं कुल मिलाकर बचत खाते से आपको यहां अच्छा रिटर्न मिलता है.

अगर आप एक साल के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं, उसके बाद आपको पैसे की जरूरत है तो आपके पास शॉर्ट ड्यूरेशन फंड और 1 साल की एफडी का शानदार ऑप्शन उपलब्ध है. अब आराम से समझिये इन दोनों में क्या फायदा है.

छोटी अवधि के लिए फंड - शॉर्ट ड्यूरेशन फंड भी लिक्विड फंड की तरह ही डेट म्यूचुअल फंड होते हैं. बस आप इसकी अवधि एक साल के लिए चुन लेते हैं. अगर इसके औसत रिटर्न पर नजर डालें तो 8.96 फीसदी हैं. अगर इसके कई और योजनाओं पर नजर दौड़ायें तो इसमें 11 से 11.5 फीसदी रिटर्न दिया है. अगर इसकी तुलना बचत खाते से करेंगे तो यह रिटर्न तीन गुणा से भी ज्यादा हैं.

एफडी- अगर आप अपना पैसा एक साल के लिए जमा रखना चाहते हैं और बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो एफडी यानि फिक्स्ड डिपॉजिट भी बेहतर ऑप्शन है. इसके लिए आप बैंड या डाकघर कहीं भी जा सकते हैं डाकघर में 1 साल की एफडी पर 5.5 फीसदी ब्याज है वहीं एसबीआई में 4.9 फीसदी है अगर दूसरे बैंको की बात करें तो यह 5 से 5.5 फीसदी के बीच में है.

3 साल के लिए: मिड ड्यूरेशन फंड

मिड ड्यूरेशन फंड भी डेट म्यूचुअल फंड हैं, जिनकी मेच्योरिटी 2 से 3 साल होती है. यहां 3 साल का औसत रिटर्न 6.33 फीसदी है तो अलग अलग फंडों ने इस दौरान 8 से 9 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

अगर यही निवेश आपको पांच साल के लिए करना है तो डाकघर आपको 6.7 फीसद सालाना ब्याज देता है. यह कई बैंक से बेहतर रिटर्न है. एसबीआई समेत कई दूसरे बैंक 5 साल की एफडी पर 5.75 फीसद से लेकर 6.25 सालाना ब्याज मिल सकता है. खास बात यह है कि इस निवेश से आपको आयकर में भी छूट मिलता है.

एनएससी- पांच साल की अवधि के निवेश के लिए आपके पास एनएससी ( नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ) का भी विकल्प है. इसके तहत पांच साल के लिए आप निवेश कर सकते हैं. इसका खाता 100 रुपये में खुलता है. इसमें आप जितना पैसा चाहें निवेश कर सकते हैं इसमें 6.8 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है, जो एफडी से ज्यादा है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें