1. home Hindi News
  2. national
  3. svamitva scheme narender modi inaugurates svamitva scheme distribution of property cards changing lives of rural india news pwn

Svamitva Scheme : PM मोदी ने की स्वामित्व योजना की शुरुआत, बोले- आपकी प्रॉपर्टी पर कोई गलत नजर नहीं डाल सकेगा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
 PM मोदी ने की स्वामित्व योजना की शुरुआत, बोले- आपकी प्रॉपर्टी पर कोई गलत नजर नहीं डाल सकेगा
PM मोदी ने की स्वामित्व योजना की शुरुआत, बोले- आपकी प्रॉपर्टी पर कोई गलत नजर नहीं डाल सकेगा
Twitter

Svamitva Scheme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narender Modi) आज देश को स्वामित्व योजना की की सौगात दी. आज स्वामित्व योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड (Property card) के वितरण का शुभारंभ किया गया. यह योजना करोड़ों भारतीयों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगा. यह योजना ग्रामीण भारत (Rural India) को बदलने और लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम होगा. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रॉपर्टी कार्ड लोगों को उनकी संपत्ति का अधिकार देगा. आत्मनिर्भर भारत के लिए आज बड़ा दिन है. गांव और गरीबों के जीवन को समृद्ध करना नानाजी देशमुख और जय प्रकाश नारायण का सपना था.

प्रॉपर्टी कार्ड लोगों को उनकी संपत्ति का अधिकार देगा. आत्मनिर्भर भारत के लिए आज बड़ा दिन है. गांव और गरीबों के जीवन को समृद्ध करना नानाजी देशमुख और जय प्रकाश नारायण का सपना था.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग काम को लटकाये रखते थे आज वहीं किसानों को खुशहाल करने के लिए बनाये गये बिल का विरोध कर रहे हैं. यह उनकी बौखलाहट है क्योंकि लोग अब देश के लोभ सभी चीजों को समझने लगे हैं. इसलिए हर एक अच्छे काम में बाधा डालते हैं. उन्हें देश की चिंता नहीं है. इसलिए कृषि सुधार का विरोध कर रहे हैं पर किसान उनके साथ नहीं है किसान उन्हें पहचान गये हैं. पर कमीशनखोरो के साथ देने वाले कितना भी झूठ फैला ले पर यह जान लें की देश झुकने वाला नहीं है.

इस योजना के जरिये एक लाख संपत्ति धारकों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस लिंक भेजा जायेगा. उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 सहित 6 राज्यों के 763 गांवों के लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा.महाराष्ट्र को छोड़कर इन सभी राज्यों के लाभार्थियों को एक दिन के भीतर प्रॉपर्टी कार्ड की भौतिक प्रतियां मिल जायेगी. महाराष्ट्र में प्रॉपर्टी कार्ड देने के लिए मामूली शुल्क लिया जायेगा. इसलिए इसमें एक महीने का समय लगेगा.

इस कदम से ग्रामीणों द्वारा ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए वित्तीय संपत्ति के रूप में संपत्ति का उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त होगा. साथ ही, यह पहली बार है कि तकनीक के सबसे आधुनिक साधनों को शामिल करने वाले इस तरह के बड़े पैमाने पर अभ्यास लाखों ग्रामीण संपत्ति मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है.

SVAMITVA पंचायती राज मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है, जिसे 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण घरों के मालिकों को 'अधिकारों का रिकॉर्ड' प्रदान करना और संपत्ति कार्ड जारी करना है. इस योजना को चार साल (2020-2024) की अवधि में पूरे देश में लागू किया जा रहा है. इसके जरिये देश के देश के लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर किया जायेगा.

इन सभी छह राज्यों ने ग्रामीण क्षेत्रों के ड्रोन सर्वेक्षण और योजना के कार्यान्वयन के लिए भारत के सर्वेक्षण के साथ एमओयू किया है. इन राज्यों ने डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड प्रारूप और गांवों को ड्रोन आधारित सर्वेक्षण के लिए अंतिम रूप दिया है. पंजाब और राजस्थान राज्यों ने भविष्य के ड्रोन उड़ान गतिविधियों में सहायता करने के लिए कॉर्स नेटवर्क की स्थापना के लिए भारत के सर्वेक्षण के साथ एमओयू किया है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें