1. home Home
  2. national
  3. supreme courts strict comment on increasing pollution in delhi asked the government what would be the lockdown pkj

बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगायी केंद्र सरकार को फटकार, पूछा - इस हाल में कैसे जिंदा रह सकते हैं लोग?

दिल्ली प्रदूषण को कम करने के लिए कोई जरूरी कदम उठायें. क्या आप दो दिनों के लॉकडाउन का फैसला ले रहे हैं या प्रदूषण कम करने को लेकर आपकी रणनीति क्या है ? लोग कैसे इस प्रदूषण में जिंदा रह सकते हैं ?

By PankajKumar Pathak
Updated Date
Delhi Pollution
Delhi Pollution
FILE

दिल्ली में बढ़ते लगातार प्रदूषण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ते प्रदूषण पर केंद्र सरकार को फटकार लगायी है. कोर्ट ने चिंता जाहिर करते हुए केंद्र सरकार से पूछा है कि हमें बतायें कि कैसे प्रदूषण AQI 500 से कम से कम 200 पर लाया जा सकता है.

प्रदूषण को कम करने के लिए कोई जरूरी कदम उठायें. क्या आप दो दिनों के लॉकडाउन का फैसला ले रहे हैं या प्रदूषण कम करने को लेकर आपकी रणनीति क्या है ? लोग कैसे इस प्रदूषण में रह सकते हैं ?

दिल्ली में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण एक गंभीर समस्या है. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर चिंता जाहिर करते हुए सवाल किया है जबकि सरकार दूसरी तरफ प्रदूषण कम करने के उपायों को लेकर रणनीति बना रही है.

पराली जलाने, दिवाली पर आतिशबाजी और हवा की धीमी रफ्तार ने दिल्ली का हाल बेहाल कर कर दिया है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से बीमारियों का खतरा बढ़ा है. इसमें दिल की बीमारियों के साथ- साथ स्ट्रोक, फेफड़ों का कैंसर सहित कई ऐसी बीमारियों है जिसका खतरा बढ़ गया है.

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर (AQI) 476 तक पहुंच गया है. यह खतरे का संकेत है. इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकार भी नीति तैयार कर रही है कि कैसे इस पर नियंत्रण किया जाये. दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें