1. home Hindi News
  2. national
  3. southwest monsoon became active in the whole country now it move ahead slow pace india meteorological department said rjh

दक्षिण पश्चिम मानसून पूरे देश में हुआ सक्रिय, अब धीमी गति से बढ़ेगा आगे, जानें अगले दो दिनों के मौसम का हाल...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather News
Weather News
Twitter

weather News :मौसम विभाग ने आज कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून देश के अधिकतर इलाके को कवर करने के बाद अब धीमी गति से आगे बढ़ेगा. आईएमडी ने यह जानकारी आज दी कि मानसून उत्तर- पश्चिम भारत सहित देश के कई हिस्सों में सक्रिय होने के बाद अब धीमी गति से आगे बढ़ेगा.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार मानसून अब तक पूरे देश में प्रवेश कर चुका है. जिसमें पूर्व मध्य; पूर्व और उत्तर पूर्व भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्से शामिल हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून मात्र 10 दिनों की अवधि में देश के अधिकांश हिस्सों में बहुत तेजी से आगे बढ़ा.

इसका कारण एक्टिव मानसून और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र है. मौसम विभाग ने कहा कि मध्य अक्षांश के पश्चिमी हवाओं के आने के कारण उत्तर पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून की प्रगति धीमी होने की संभावना है. मौसम विभाग प्रतिदिन नजर बनाये हुए है और मानसून की आगे की प्रगति के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेगा.

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड और उसके पड़ोसी राज्यों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिससे वहां अगले 48 घंटों में बारिश होगी. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का हाल बताते हुए कहा है कि 14 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, ओडिशा और केरल में भारी से भारी बारिश होगी.

15 जून को कोंकण, गोवा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड में भारी बारिश होगी. 16 जून को भी कोंकण, गोवा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश , मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने वज्रपात की भी आशंका जतायी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें