1. home Hindi News
  2. national
  3. soniya gandhi tenure complete as interim congress party president cwc meeting next congress president

आज खत्म होगा सोनिया गांधी का कार्यकाल, जल्द बुलाई जायेगी सीडब्लयूसी की बैठक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आज खत्म होगा सोनिया गांधी का कार्यकाल, जल्द बुलाई जायेगी सीडब्लयूसी की बैठक
आज खत्म होगा सोनिया गांधी का कार्यकाल, जल्द बुलाई जायेगी सीडब्लयूसी की बैठक
Twitter

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर आज सोनिया गांधी का कार्यकाल पूरा हो रहा है. राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था, जिसका कार्यकाल 10 अगस्त तक था. हालांकि सोनिया के बाद पार्टी की कमान किसके हाथ में सौंपी जायेगी कांग्रेस ने अभी तक इस पर फैसला नहीं लिया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही कांग्रेस वर्किंग कमिटि की बैठक बुलाई जा सकती है. बैठक में नये अध्यक्ष का चुनाव होगा. तब तक सोनिया गांधी कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी. कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि पार्टी प्रमुख चुनने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन किया जायेगा.

इस बारे में बात करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने बताया कि 10 अगस्त को सोनिया गांधी का अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर एक साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है. पर ऐसा नहीं है कि आज कार्यकाल खत्म हो रहा है तो यह पद स्वत: खाली हो जायेगा. उन्होंने पत्रकारों के साथ ऑनलाइन बातचीत में कहा कि सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं और जब तक निकट भविष्य में दूसरे अध्यक्ष के लिए उचित चयन प्रक्रिया नहीं पूरी की जाती है तब तक वह इस पद पर रहेंगी.

अभिषेक सिंघवी ने कहा कि हां उनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. लेकिन निश्चिंत रहें कि एक प्रक्रिया है जिसका सीडब्ल्यूसी के माध्यम से पालन किया जाता है. इसका निकट भविष्य में पालन किया जाएगा और उसका परिणाम सामने आएगा. सिंघवी ने कहा कि जो प्रक्रिया कांग्रेस के संविधान में लिखित है और पार्टी उसका पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि इसका पालन किया जा रहा है और इस बारे जल्द ही पूरी जानकारी साझा की जाएगी.

कांग्रेस के अंदर लंबे समय से फुल टाइम अध्यक्ष का चयन करने की मांग की जा रही है. पार्टी के कई बड़े नेता इस विषय पर अपनी बात रख चुके हैं. शशि थरूर जैसे कांग्रेस बड़े नेता कई बार यह संदेश दे चुके हैं कि अगर राहुल गांधी पार्टी का अध्यक्ष पद नहीं संभालना चाहते हैं तो पार्टी में दूसरे नेताओं को विकल्प के तौर पर तलाशना चाहिए. शशि थरूर ने सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष बने का स्वागत किया था पर यह भी कहा था कि आखिर कब तक उनके कंधो पर यह बोझ रहेगा.

इधर 10 अगस्त के उत्पन्न होने वाली भ्रम की स्थिति को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता सिंघवी ने कहा कि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि न ही प्रकृति और न ही राजनीति, न ही राजनीतिक दल, खालीपन को बर्दाश्त करते हैं या उसकी अनुमति देते हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें