1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen news schools reopenn but turnout low school condition in major states pkj

School Reopen : इन राज्यों में खुल गये स्कूल, आपके राज्य में क्या है सरकार का फैसला ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

School Reopen
School Reopen
file

अनलॉक में मिल रही राहतों के बाद सबसे बड़ा सवाल है स्कूल कब खुलेंगे. कई राज्यों में स्कूल कॉलेज खोल दिये गये हैं. केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में भी यह फैसला लिया गया था लेकिन 20 बच्चे कोरोना संक्रमित हो गये जिसके बाद स्कूल बंद कर दिया गया है.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर बार - बार आगाह कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया है कि बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इस बीच कई राज्यों में स्कूल , कॉलेज खुल रहे हैं हालांकि कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन किया जा रहा है लेकिन कई राज्य ऐसे हैं जिन्होंने अबतक स्कूल खोलने का फैसला नहीं लिया है.

दिल्ली में कोरोना को लेकर सरकार सख्त

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अभी स्कूल खोले जाने की कोई संभावना नहीं है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी यह बयान दिया है कि हम बच्चों की सेहत के साथ समझौता नहीं कर सकते . हम रिस्क लेने की स्थिति में नहीं है. जबतक टीकाकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, हम बच्चों के साथ कोई खतरा नहीं मोल सकते. इसलिए फिलहाल स्कूलों को दोबारा खोलने की कोई योजना नहीं है.

नागालैंड में खुल रहे हैं स्कूल

नागालैंड में संक्रमण के मामले कम नहीं हुए हैं. राज्य में अब भी कोरोना संक्रमण की दर 10.83 फीसद है जबकि साधारण तौर पर 2.6 है इसके बावजूद भी नागालैंड ने स्कूल खोलने का ऐलान कर दिया है. 26 जुलाई से स्कूल खुलेंगे. स्कूल में सभी व्यस्क लोगों के लिए वैक्सीन अनिवार्य किया गया है.

हरियाणा में स्कूल

हरियाणा में भी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल 16 जुलाई से खोल दिये गये हैं. वहीं, 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई से खुलेंगे. इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का कड़ाई से पालन किया जायेगा. राज्य सरकार ने यह भी उम्मीद जतायी है कि सब ठीक रहा तो दूसरे कक्षा के विधार्थियों के लिए भी स्कूल खोल दिये जायेंगे.

गुजरात में स्कूल खुले

गुजरात सरकार ने भी 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खोलने का फैसला लिया 15 जुलाई से स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कॉलेजों को भी खोल गिये गये . 50% छात्रों को परिसरों में आने की इजाजत है.

महाराष्ट्र में स्कूल

महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले भले कम हुए हो लेकिन अबतक पूरी तरह स्थिति में सुधार नहीं हुआ है. महाराष्ट्र उन राज्यों में शामिल हैं जहां संक्रमण के मामले अब भी ज्यादा है. राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी के कारण बंद कम से कम 5,947 स्कूल खोल दिए गये हैं.

यूपी में स्कूल खुले लेकिन छात्रों को आने की इजाजत नहीं

उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच 1 जुलाई से ही स्कूल खुल चुके हैं लेकिन छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं है सिर्फ कामकाज के लिए स्कूल खोला गया हैजहां सिर्फ टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ को ही आने की अनुमित है

बिहार में खुल गए हैं स्कूल

बिहार सरकार ने भी 6 जुलाई से ही 11वीं और 12वीं के स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खोल दिये हैं स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाने हैं. स्कूल और कॉलेज में कोरोना संक्रमण के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

झारखंड 

झारखंड सरकार ने अबतक स्कूल खोलने का फैसला नहीं लिया है. राज्य में संक्रमण के मामले कम हुए है लेकिन कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर अबतक स्कूल - कॉलेज खोलने का फैसला नहीं लिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें