1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates school reopening update with new guidelines central govt guideline bihar up delhi school fir band amh

School Reopen Latest Updates : खुलने के बाद फिर बंद हो गये स्कूल, यहां रात्रिकालीन कर्फ्यू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest Updates
School Reopen Latest Updates
prabhat khabar

राजधानी दिल्ली (coronavirus in delhi) के साथ-साथ देश के कई राज्यों में कोरोना का कहर जारी है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 दिसंबर तक बंद (School Reopen Updates) रखने का फैसला किया और चार जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

राज्य के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों में मंगलवार से 15 दिसंबर तक रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. राज्य में 31 दिसंबर तक तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी के केवल 50 प्रतिशत कर्मचारी हर दिन कार्यालय आएंगे. सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे और मास्क नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

बैठक के बाद पाबंदी लगाने का फैसला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पाबंदी लगाने का फैसला किया गया. इस महीने राज्य में संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि हुई है. कुल 547 मौतों में से 235 मौत नवंबर में हुई है. राज्य में 31 अक्टूबर को संक्रमण के 22,060 मामले थे. तीन सप्ताह बाद सोमवार शाम को संक्रमण के कुल 34,442 मामले हो गए. राज्य में 6,535 मरीजों का उपचार चल रहा है.

प्रदेश में अधिकतर स्कूल एक नवंबर को खुल गए थे : हिमाचल प्रदेश में अधिकतर स्कूल एक नवंबर को खुल गए थे. लेकिन इनमें से कुछ में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 25 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया था. अब 31 दिसंबर तक सारे शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. मंत्री ने कहा कि शिक्षक अगले आदेश तक घर से ही काम करते रहेंगे.

कर्नाटक में भी 31 दिसंबर तक स्कूल बंद : इधर महाराष्ट्र ने सोमवार को चार प्रदेशों- दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से आने वाले लोगों के लिए कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया जबकि कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में 31 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केन्द्र सरकार को कोरोना वायरस से निपटने के लिये तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने केन्द्र और सभी राज्यों को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये उठाए गए कदमों के बारे में दो दिन के भीतर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है.

यहां खुल चुके हैं स्कूल : आंध्र प्रदेश में स्कूल खोल दिये गये हैं.वहीं छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि सूबे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे. उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड सहित कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल चुके हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें